MP Board 12th Result 2021: एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी, ये रही रिजल्ट देखने की ऑफिशियल वेबसाइट्स की लिस्ट – Jansatta

MP Board MPBSE Class 12th Result 2021: यह रिजल्ट हाईस्कूल 2019 के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार किया गया है। परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक से 25 सितंबर तक परीक्षा दे सकते हैं।

आज एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट के साथ हायर सेकेंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकेंडरी (अंध, मूक, बधिर श्रेणी) का परिणाम भी जारी होगा। 

MP Board MPBSE 12th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेश आज 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर भी चेक कर सकते हैं। बोर्ड ने यह घोषणा पहले ही कर दी थी कि विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके लिए एमपी बोर्ड एक सितंबर से 25 सितंबर तक परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के माध्यम से छात्रों को अपने नंबर सुधारने का मौका दिया जाएगा।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के दौरान वेबसाइट स्लो हो सकती है। ऐसा होने पर थोड़ी देर इंतजार करें या फिर यहां दी गईं वेबसाइटों में से किसी और वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक करें। यह रिजल्ट हाईस्कूल 2019 के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार किया गया है। परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक से 25 सितंबर तक परीक्षा दे सकते हैं। बता दें कि बीते सप्ताह ही  10वीं का रिजल्ट जारी किया था। दसवीं बोर्ड में इस साल 100 फीसद परीक्षार्थी पास हुए हैं। बोर्ड की तरफ से दसवीं कक्षा के नौ लाख 14 हजार छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया था।

Mpresults.nic.in, MP Board 12th Result 2021 LIVE Updates: Check Here

पिछले साल के एमपी बोर्ड 12वीं में 68.81% विद्यार्थी पास हुए थे। जिनमें लड़कियां 73.4 फीसदी जबकि लड़के 64.66 फीसदी पास हुए थे। हालांकि 2019 की तुलना में रिजल्ट करीब 4 फीसदी कम रहा था। आज एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट के साथ हायर सेकेंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकेंडरी (अंध, मूक, बधिर श्रेणी) का परिणाम भी जारी किया गया है।

Mpresults.nic.in, MP Board 12th Result 2021 Direct link

रिजल्ट चेक करने की वेबसाइट्स
mpresults.nic.in
mpbse.mponine.gov.in
mpbse.nic.in
indiaresults.com
examresults.net
results.gov.in

Related posts