Parliament Live: राहुल गांधी ने सरकार से पूछा- पेगासस पर संसद में चर्चा क्यों नहीं? यह राजद्रोह का मामला – News18 हिंदी






13:36 (IST)

बता दें आज विपक्ष के नेताओं ने मार्च किया और विजय चौक पर आकर पत्रकारों से बात की. राहुल के संबोधन के दौरान ही राजद से राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि यह आईटी मिनिस्ट्री का नहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा मामला है.






13:33 (IST)

राहुल ने कहा कि हम नरेंद्र मोदी (पीएम), अमित शाह (गृह मंत्री) से यह पूछना चाहते हैं कि आखिर ऐसा क्यों किया गया? देश के लोकतंत्र के साथ ऐसा क्यों किया गया. अगर हमने कह दिया कि हम पेगासस पर चर्चा नहीं करेंगे तो उसके बाद इस पर कोई चर्चा नहीं होगी. पेगासस का मामला हमारे लिए राजद्रोह का काम है.






13:29 (IST)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि सदन में पेगासस मुद्दे पर चर्चा के बिना हम नहीं मानेंगे. राहुल की इस प्रेस वार्ता के दौरान कई दलों के नेता भी मौजूद रहे.






13:28 (IST)

राहुल ने कहा कि हिन्दुस्तान के लोकतंत्र पर आक्रमण हुआ है. हम पर हथियार का इस्तेमाल किया गया है.  उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के आत्मा पर चोट की गई है.






13:24 (IST)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला किया कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कहा कि किसानों के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं होगा. उन्होंने कहा कि पूरा विपक्ष एक साथ खड़ा है. हमारी आवाज संसद में दबाई जा रही है.






12:55 (IST)

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस और टीएमसी सांसदों ने आज संसद को चलने नहीं देने की कोशिश की. वे अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं लेकिन उसकी भी एक सीमा होती है. उन्होंने स्पीकर, मंत्रियों और यहां तक कि मीडिया गैलरी पर भी कागज फेंके और तख्तियां दिखाईं. विपक्ष चर्चाओं से क्यों भाग रहा है?






12:54 (IST)

आज भी जब उपसभापति हरिवंश ने प्रश्नकाल आरंभ किया तो विपक्षी सदस्य अपनी मांग को लेकर नारे लगाते हुए और तख्तियां लहराते हुए आसन के समीप आ गये. उप सभापति ने सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की. उन्होंने हंगामा कर रहे कुछ सदस्यों के मास्क न लगाने को लेकर भी अप्रसन्नता जाहिर की. सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने 12 बज कर 41 मिनट पर बैठक दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी.






12:54 (IST)

प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों ने पूरक प्रश्न पूछे और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री प्रतिमा भौमिक ने उनके जवाब दिए. गौरतलब है कि पेगासस जासूसी मामले, केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर मौजूदा सत्र के पहले दिन से विपक्षी सदस्यों ने सदन में हंगामा किया है. हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही बार बार बाधित हुई है.






12:53 (IST)
संसद के मॉनसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच चल रहे गतिरोध बीच राज्यसभा में बुधवार को पहली बार प्रश्नकाल हुआ और विभिन्न मंत्रियों ने सदस्यों के पूरक प्रश्नों के जवाब दिए. हालांकि इस दौरान विपक्षी सदस्य आसन के समक्ष आ कर हंगामा करते रहे और उप सभापति हरिवंश ने 12 बज कर 41 मिनट पर बैठक दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी. सदन में आज पेगासस जासूसी मामला और केंद्रीय कृषि कानूनों समेत विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण शून्यकाल नहीं चल पाया और बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. बारह बजे जब प्रश्नकाल शुरू हुआ तो विपक्षी सदस्य फिर आसन के समक्ष आ कर हंगामा करने लगे. उपसभापति हरिवंश ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया.






12:53 (IST)

प्रश्नकाल के बाद सदन में पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल जैसे ही आसन पर आए, तो कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने उनकी ओर कागज उछाले. इसके बाद सदन के पटल पर आवश्यक कागजात रखे गए. कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने फिर सत्तापक्ष की ओर कागज उछाले जिसके बाद अग्रवाल ने सदन की कार्यवाही दोपहर करीब 12 बजकर पांच मिनट पर अपराह्न12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

Related posts