UP Board Result 2021: इसी हफ्ते जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, डिप्टी CM ने बतायी डेट – Zee News Hindi

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: यूपी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट (UP Board Result 2021) का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है. इसी हफ्ते रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. ये जानकारी खुद यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने दी. दरअसल, उपमुख्यमंत्री सोमवार को राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे. वहां उन्होंने कनकभवन और हनुमानगढ़ी में पूजा-अर्चना की. वहीं, दर्शन करने के बाद उपमुख्यमंत्री मीडिया से रूबरू हुए. इस दौरान उन्होंने यूपी बोर्ड 2021 के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट (UP Board High School and Intermediate Result 2021) के बारे में जानकारी दी. 

31 जुलाई के पहले घोषित हो जाएगा रिजल्ट
डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी के लिए यह बड़ी उपलब्धि है कि कोरोना काल में भी शिक्षा का सत्र नियमित रहा है. ऑनलाइन शिक्षा से कोर्स पूरा हुआ है. वहीं, बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट को लेकर उपमुख्यमंत्री ने बताया कि 31 जुलाई के पहले हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. उसके बाद डिग्री कालेजों में प्रवेश प्रारंभ हो जाएंगे. ऐसे में अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को सलाह है कि वो यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर अपडेट चेक करते रहें.

ये भी देखें- Viral Video: भूखे शेर ने शेरनी पर ही कर दिया हमला, देखें कैसे साथी को उतारा मौत के घाट

कोरोना के चलते रद्द हुई थीं परीक्षाएं
गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं नहीं आयोजित हो सकी थीं. ऐसे में यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 में 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन 50-50 के फार्मूले पर किया जाएगा. इसमें 50 फीसदी मार्क्स 9वीं की फाइनल परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे. जबकि 50% मार्क्स 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर पर दिए जाएंगे. वहीं, 12वीं के छात्रों का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तैयार किया जाएगा.

ये भी देखें- Viral Video: पानी भरे रास्ते पर स्पीड से आ रही थी कार, युवक ने बचने के लिए किया ये जुगाड़

WATCH LIVE TV

Related posts