Tokyo Olympics: मीराबाई चानू स्नैच में दूसरे स्थान पर, फाइनल राउंड बाकी – News18 हिंदी

नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक में शनिवार का दिन भारतीय वेटलिफ्टिंग के लिए भी अहम है. महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 49 किग्रा वर्ग में मेडल के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं. मीराबाई ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में ही 84 किलो और दूसरे में 87 किलो वजन उठाया. हालांकि, तीसरे प्रयास में वो 89 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं. वो स्नैच में दूसरे स्थान पर रहीं. 94 किलो वजन के साथ चीन की वेटलिफ्टर हाऊ झिहू पहले पायदान पर रहीं. यह ओलंपिक रिकॉर्ड भी है.

मीराबाई टोक्यो ओलंपिक में भारत की वेटलिफ्टिंग में इकलौती उम्मीद है. इस वर्ग के क्लीन एंड जर्क केटेगरी में वो वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम ही है. इसलिए वो पदक का मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं.

मीराबाई का रियो ओलंपिक में क्लीन एवं जर्क में तीन में से एक भी प्रयास वैध नहीं हो पाया था, जिससे 48 किग्रा में उनका कुल वजन दर्ज नहीं हो सका था. इस नाकामी को भुलाकर मीराबाई ने शानदार वापसी की और 2017 विश्व चैम्पियनशिप में और फिर एक साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर अपने आलोचकों को चुप कर दिया.

रियो ओलंपिक के बाद चानू ने अपनी काबिलियत साबित की और लगभग हर बड़ी प्रतियोगिता में पदक जीते, जिसमें विश्व चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक भी शामिल है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक से पहले अपने अंतिम टूर्नामेंट एशियाई चैम्पियनशिप में 119 किग्रा का वजन उठाया था और इस वर्ग में स्वर्ण और ओवरआल वजन में कांस्य पदक जीता था.

बता दें कि कर्णम मल्लेश्वरी एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक हैं, जिनके नाम ओलंपिक पदक है. उन्होंने 2000 सिडनी ओलंपिक में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था, जब भारोत्तोलन एरीना पहली बार महिलाओं के लिए खोला गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Related posts