Maharashtra Rains: महाराष्ट्र बारिश और बाढ़ में अब तक 136 की मौत, रायगढ़ में 6 जगह भूस्खलन, सीएम उद्धव ठाकरे करेंगे दौरा – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों में 136 लोगों की मौत
  • रायगढ़ में कुल 6 इलाकों में भूस्खलन की घटना, दो लोकेशन से अब तक 44 शव बरामद हुए
  • एक लोकेशन में रेस्क्यू अभी भी जारी, यहां 50 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही

मुंबई
महाराष्ट्र में बारिश आफत बनकर टूट रही है। बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों में अब तक 136 लोगों की मौत हुई। रायगढ़ में कुल 6 इलाकों में भूस्खलन की घटना हुई। दो लोकेशन से अब तक 44 शव बरामद किए गए हैं। 35 का इलाज हो रहा है। एक लोकेशन में रेस्क्यू अभी भी जारी है। यहां 50 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। सीएम उद्धव ठाकरे आज रायगढ़ के महाण इलाके का दौरा करेंगे।

महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टिवार ने मौतों की पुष्टि करते हुए कहा, ‘महाराष्ट्र में बारिश और मानसून संबंधी घटनाओं में शुक्रवार शाम तक 136 लोगों की मौत हो चुकी है।’ सीएम उद्धव ठाकरे 12 बजे हेलिकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित महाण इलाके का दौरा करेंगे। वह तालिये गांव में भी लोगों से मुलाकात करेंगे।

तालिये गांव में 49 की मौत, 47 लापता
रायगढ़ जिले के तालिये गांव में शुक्रवार को भूस्खलन से 49 लोगों की मौत हो गई है जबकि 47 लोग लापता बताए जा रहे हैं। बारिश और भूस्खलन के चलते लोगों के घर भी उजड़ गए। यहां की एक निवासी अंकिता ने कहा, मेरा घर जा चुका है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। लोगों ने यहां घर बसाए थे और उसके लिए लोन भी लिया था। अब सब चला गया।

चिपलूण में कोविड सेंटर में बाढ़ का पानी घुसने से बिजली संपर्क टूट गया। इससे वहां वेंटिलेटर के 8 कोविड मरीजों की मौत की खबर है। वहां तीन और लोगों की जान गई। रत्नागिरी में 6 और लोगों की मौत की खबर है। सतारा में 26 लोगों की मौत हुई। मध्य महाराष्ट्र, कोकण और गोवा से सटे इलाकों में अगले दो दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट है।


रायगढ़, कोंकण, सातारा में दो दिन रेड अलर्ट
रायगढ़, कोंकण और सातारा में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट है। कोल्हापुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग ऑरेंज अलर्ट पर है। कोल्हापुर की नदी पंचगंगा, रत्नागिरी की काजली और मुचकुंदी, कृष्ण नदी और कोयना डैम के साथ-साथ विशिष्टि नदी अब भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है।

मृतकों के घरवालों को 5-5 लाख रुपये
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बारिश के कारण हुए हादसों में मृतकों के घरवालों को 5-5 लाख रुपये की अंतरिम मदद का ऐलान किया है। केंद्र सरकार मृतकों के परिजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंत्रालय के आपात नियंत्रण कक्ष में पहुंचकर हालात का जायजा लिया।












महाराष्ट्र के रायगढ़ में भयंकर लैंडस्लाइड, अब तक 36 मौतें बढ़ सकता है आंकड़ा

बचाव के लिए सेना और नौसेना की टीमें तैनात
उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से चर्चा की। बचाव के लिए सेना और नौसेना की टीमें तैनात हैं। महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास सचिव असीम गुप्ता को रक्षा मंत्रालय के साथ समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। संरक्षण मंत्रियों अदिति तटकरे (रायगढ़) और अनिल परब (रत्नागिरी) से अपने क्षेत्रों में मौजूद रहकर राहत और बचाव अभियानों की निगरानी करने को कहा गया है।

खतरे के निशान से बह रही नदियों के किनारे से लोगों को हटाया जा रहा है। पानी में फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम लगातार जारी है। सतारा के महाबलेश्वर में 17 घंटे में 483 मिमी वर्षा दर्ज की गई। रत्नागिरी के जिलाधिकारी बी.एन. पाटील ने कहा कि यह चिपलूण में पिछले 40 वर्ष में हुई सबसे ज्यादा बारिश है।

एनबीटी संवाददाता राजकुमार सिंह से मिले इनपुट के साथ



Related posts