ना सांसद, ना विधायक… फिर भी ममता बनर्जी बनीं TMC संसदीय दल की नेता – Hindustan

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सांसद नहीं हैं। हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में टीएमसी की भारी जीत के बावजूद वह नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गईं। हालांकि उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उन्हें छह महीने के भीतर किसी विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आना होगा। इस बीच दिल्ली में टीएमसी सांसदों ने ममता बनर्जी को पार्टी के संसदीय दल का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास किया।

लोकसभा में टीएमसी सांसदीय दल के नेता सुदीप बनर्जी, राज्यसभी में टीएमसी संसदीय दल के नेता  डेरेक ओ ब्रायन ने संसदीय दल की बैठक में प्रस्ताव पेश किया

डेरेक ओ ब्रायन ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “संकल्प को सर्वसम्मति से अपनाया गया और सभी टीएमसी सांसदों द्वारा हस्ताक्षर किया गया। कुछ सांसद, जो दिल्ली से बाहर थे, सोमवार को इस पर हस्ताक्षर करेंगे। वह टीएमसी की चेयरपर्सन थीं। उन्हें सर्वसम्मति से गुरुवार से टीएमसी संसदीय दल के अध्यक्ष के रूप में भी चुना गया है।”

भाजपा ने यह कहते हुए चुटकी ली कि यह पहले से तय था क्योंकि टीएमसी एक महिला की पार्टी है। पश्चिम बंगाल में भाजपा के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, “यह एक स्पष्ट निर्णय है। टीएमसी एक महिला की पार्टी है और वह ममता बनर्जी हैं।”

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, जिन्हें पार्टी की विस्तार योजनाओं के प्रभारी के रूप में देखा जाता है, ने जून में घोषणा की थी कि वे 2024 के राष्ट्रीय चुनावों से पहले अन्य राज्यों में अपने आधार का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। 

लोकसभा में विपक्ष के नेता, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा: “आमतौर पर किसी पार्टी के संसदीय दल का नेता एक सांसद होता है। लेकिन कोई भी पार्टी कुछ भी कर सकती है, यह उनका फैसला है।”

डेरेक ओ ब्रायन ने हालांकि कहा: “ममता बनर्जी सात बार की सांसद हैं। उनके पास संसदीय दल का मार्गदर्शन करने का अनुभव, अंतर्दृष्टि, दूरदृष्टि और अनुभव है। वह ऐसा करती रही हैं और हम उनका मार्गदर्शन ले रहे थे। वह बस एक कॉल दूर थी। हम केवल वास्तविकता को औपचारिक रूप दे रहे हैं।”

टीएमसी सुप्रीमो अगले हफ्ते दिल्ली में डेरा डाले रहेंगी। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का समय मिल गया है। उनके कई अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलने की भी उम्मीद है।

Related posts