CBSE Result 2021 News: इन छात्रों को देनी होगी परीक्षा, नहीं जारी होगा रिजल्ट – Zee News Hindi

नई दिल्ली:  CBSE Result 2021 News: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी. ऐसे में स्टूडेंट्स का रिजल्ट आंतरिक मूल्याकंन और पिछले कक्षाओं के नंबर्स के आधार पर जारी किया जाना है. हालांकि, इस मूल्याकंन सुविधा से प्राइवेट फॉर्म भरने वाले छात्र वंचित रह जाएंगे. उन्हें परीक्षा देनी होगी. 

इसे भी पढ़िए- CBSE 12th Result 2021: क्या 12वीं के रिजल्ट में होगी देरी? बोर्ड ने बढ़ाई तैयारी की तारीख

कब होगी परीक्षा? 
दरअसल, वे छात्र हैं जो नियमित रूप से स्कूल न जाकर प्राइवेट फॉर्म भरकर केवल परीक्षाओं में शामिल होते हैं, उनके लिए ही सिर्फ परीक्षा का प्रावधान किया गया है. सीबीएसई ने परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी है. ये छात्र 16 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 अपनी बोर्ड की परीक्षाएं देंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि इन छात्रों का जरूरी रिकॉर्ड मौजूद नहीं है. 

कब तक जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 
बता दें कि सीबीएसई इस वक्त नंबर्स के आधार पर रिजल्ट फाइनल करने का काम रहा है. हालिया जारी नोटिस के मुताबिक, ये काम 25 जुलाई से पहले कर लिया जाएगा. माना जा रहा है कि बोर्ड 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी कर देगा. इसमें भी 10वीं का रिजल्ट पहले जारी हो सकता है. 

बिना रिजल्ट के नहीं शुरू होगी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई
12वीं में पास होने वाले छात्रों के सामने विश्वविद्यालय में प्रवेश का बड़ा सवाल है. प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया बैच 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाला है. हालांकि, इस विषय में यूजीसी ने नोटिस जारी किया है. यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने इस दौरान बताया कि  सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 12 वीं सीबीएसई बोर्ड और अन्य राज्य बोर्ड्स के परिणाम घोषित होने के बाद ही नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाए.

Related posts