योग दिवस पर रिकॉर्ड टीकाकरण: एक दिन में लगे 82 लाख से ज्यादा टीके, पीएम मोदी बोले- वेल डन इंडिया – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: गौरव पाण्डेय
Updated Mon, 21 Jun 2021 10:10 PM IST

सार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत सरकार ने टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की। शुरुआत के साथ ही पहले ही दिन देश में रिकॉर्ड टीकाकरण देखने को मिला। कोविड टीकाकरण के लिए संशोधित दिशानिर्देश लागू किए जाने के पहले दिन कोविड रोधी टीकों की 82 लाख से अधिक खुराकें लगाई गईं। प्रधानमंत्री मोदी ने इन आंकड़ों को उत्साह बढ़ाने वाला करार दिया। संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया था कि सभी नागरिक निशुल्क टीकाकरण के हकदार हैं, चाहे उनकी आय कितनी भी हो। जो लोग भुगतान करने की क्षमता रखते हैं, उन्हें निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

योग दिवस पर भारत में हुआ रिकॉर्ड टीकाकरण
– फोटो : पीटीआई

ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इसी के साथ ही भारत में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हुई। इसके साथ ही एक दिन में टीकाकरण के मामले में नया रिकॉर्ड भी बना। कोविन पोर्टल पर उपलब्ध रात 10 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार देश में सोमवार को देश में टीके की 82 लाख 70 हजार 191 खुराकें लगाई गईं।

विज्ञापन

वहीं, राज्यों में टीकाकरण की बात करें तो मध्यप्रदेश सबसे ऊपर है। राज्य में शाम सात बजे तक 15 लाख से अधिक को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। दूसरे स्थान पर कर्नाटक है जहां 10 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए हैं। वहीं, तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है। यहां छह लाख 90 हजार से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीके की खुराक लगाई गई है।

रिकॉर्ड टीकाकरण पर पीएम बोले, वेल डन इंडिया

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज टीकाकरण के रिकॉर्ड तोड़ने वाले आंकड़े उत्साह बढ़ाने वाले हैं। वैक्सीन अभी भी कोरोना के खिलाफ सबसे मजबूत हथियार है। उन लोगों को बधाई जिन्होंने टीका लगवा लिया है। अग्रिम मोर्चे के सभी कर्मचारियों को धन्यवाद जो इतनी बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कर रहे हैं। वेल डन इंडिया।

 

टीकाकरण में सोमवार को शीर्ष पर रहे ये 3 राज्य

  • मध्यप्रदेश: 16 लाख एक हजार 546
  • कर्नाटक: 10 लाख 86 हजार 708
  • उत्तर प्रदेश: छह लाख 90 हजार 551
विज्ञापन

आगे पढ़ें

मध्यप्रदेश: लक्ष्य से छह लाख टीके अधिक लगाए

विज्ञापन

Related posts