Weather News: दिल्ली में अगले 48 घंटे में दस्तक देगा मॉनसून, रविवार को सामान्य से 4 डिग्री कम रहा तापमान – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में अगले 48 घंटे में दस्तक देगा मॉनसून
  • मौसम विभाग ने जताया दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आगमन का अनुमान
  • रविवार को दिल्ली में सामान्य से 4 डिग्री कम रहा तापमान

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। उधर दक्षिण पश्चिम मॉनसबन के भी अगले 48 घंटों में दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान भी औसत से चार डिग्री कम रहा और 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री तथा 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की उम्मीद है। इसके अलावा गरज के साथ बौछारें पड़ने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है।

मौमस विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के अंदर मॉनसून दिल्ली पहुंच सकता है। रविवार शाम जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार मॉनसून मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों में पहुंच चुका है। स्थितियां अनुकूल हैं, इसलिए मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून हरियाणा, पंजाब, दिल्ली जैसे राज्यों में भी पहुंच जाएगा।

13 साल बाद मॉनसून के वक्त से पहले पहुंचने की उम्मीद, जुलाई में भी झमाझम बारिश

रविवार को हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शाम छह बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 89 था। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।



सांकेतिक तस्वीर

Related posts