Weather Monsoon Update: अगले 24 घंटों में 20 से ज्यादा राज्यों में बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम – अमर उजाला – Amar Ujala

दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून देश के पूर्वी-उत्तरी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है। अगले 24 घंटों में बाकी बचे 20 राज्यों में मानसून दस्तक देगा।  पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, ओडिशा  बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, तेलंगाना और केरल समेत हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, राजस्थान , आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक  में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में नमी के साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, जो मानसून को बढ़ाने में सहायक है। 

विज्ञापन

केरल : ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में 15 जून और 16 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, अलापुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए 15 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

कर्नाटक में 17 जून तक ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की बेंगलुरु इकाई के निदेशक सीएस पाटिल ने कहा कि 17 जून तक कर्नाटक के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट का एलान किया गया है। पूरे कर्नाटक राज्य में 13 से 17 जून तक भारी बारिश की संभावना है। उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, शिवमोग्गा और चिकमंगलूर में ज्यादा से ज्यादा बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि अगले 48 घंटों में मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने 5 जुलाई तक पूरे देश में मानसून के आने की उम्मीद जताई है।

मुंबई में बारिश 

महाराष्ट्र में मानसून सक्रिय है। मुंबई और आसपास के उपनगरों में बीती रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बारिश के कारण आर्थिक राजधानी के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी है। भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना है। मुंबई और आसपास के इलाकों मेें हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव से सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम लग रहा है। मौसम विभाग ने समुद्र के आसपास नहीं जाने की चेतानी दी है। मुंबई में बीते 4 दिनों में 641.3mm से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून तक 50 से 60 किमी/ घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी

चंडीगढ़ में प्री मानसून , पंजाब और हरियाणा में 15 जून से बारिश

शहर में प्री मानसून बारिश पिछले दो दिनों से जारी है। तेज हवा के साथ हो रही बारिश के कारण जलभराव की समस्या हो गई है। सड़कों व गलियों में बारिश का पानी भर गया है। मौसम विभाग की मानें तो ये प्री-मानसून की बौछारें थीं। विभाग के अनुसार शहर में अगले एक हफ्ते में मानसून दस्तक दे सकता है। चंडीगढ़ समेत हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में इन राज्यों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो सकता है । भारी बारिश की वजह से राज्यों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान होने की आशंका है।  

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, वहीं  2 दर्जन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, भोपाल, सागर समेत कई जिलों में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है। इंदौर में बारिश कहर बनकर टूट रही है। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है। 

बिहार में बारिश की शुरुआत

बिहार के 20 जिलों में मानसून सक्रिय हो गया है। पूर्वी इलाकों हो रही बारिश की वजह से अन्य हिस्सों में भी बारिश शुरू हो गई है। 16 जून तक राज्य में झमाझम बारिश की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में 3 से 27 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों के लिए बादल गरजने के साथ बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

Related posts