UP में आज मॉनसून की एंट्री, बिहार में बरस रहे बादल, कहां-कब होगी बारिश, जानें अगले तीन दिनों के मौसम का हाल – Hindustan

देशभर के कई इलाकों में मॉनसून का असर दिख रहा है। महाराष्ट्र से लेकर बिहार तक में मॉनसून की बारिश हो रही है, वहीं आज उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून के आने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, वहीं बिहार में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है। मुंबई में तो मॉनसून की बारिश ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है। मायानगरी में चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है। मॉनसून की बारिश की वजह से बिहार, यूपी, झारखंड समेत दिल्ली में गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। तो चलिए जानते हैं अगले कुछ दिनों तक कहां कैसा मौसम रहेगा। 

अगले पांच दिनों में लू चलने की संभावना नहीं
भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है। पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया। 

यूपी में आज का मौसम:
मौसम विभाग ने अगले चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग  इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। प्रदेश में आंधी पानी का यह सिलसिला 15 जून तक जारी रहने का अनुमान है।

बिहार में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश
मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार में अगले तीन-चार दिनों तक गरज तड़क के साथ बारिश की स्थितियां बनी रहेंगी। अगले 24 घंटे में वज्रपात की भी आशंका है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर आकाशीय बिजली से बचने को लोगों को सचेत किया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 12 सालों के बाद बिहार में समय से पहले दस्तक दे दी है। बिहार के कई इलाकों में शनिवार को सुबह से ही झमाझम बारिश होती रही और मौसम सुहाना हो गया। 

दिल्ली-एनसीआर में छह दिन तक बारिश-बूंदाबांदी का मौसम
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले छह दिनों के बीच तेज हवा और बूंदाबांदी का क्रम बीच-बीच में बना रहेगा। हवा का रुख आमतौर पर पूर्वी दिशा की तरफ से रहेगा। इसके चलते राजधानी के लोगों को गर्मी और प्रदूषण से खासी राहत मिलेगी। खासतौर पर 14 तारीख को तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। 

जानें कहां, कब-कैसा रहेगा मौसम

13 जून 2021: दिल्ली, बिहार, झारखंड, बंगाल, नागालैंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में आज बारिश का पूर्वानुमान है। कुछ जगहों पर भारी बारिश तो कुछ जगहों पर बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं। हालांकि, इन जगहों पर हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। महाराष्ट्र में काफी तेज बारिश की संभावना है।

14 जून 2021: पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, सिक्किम, असम , मेघालय, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं, महाराष्ट्र में बहुत तेज बारिश हो सकती है। 

15 जून 2021: पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड , मणिपुर और मिजोरम में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। महाराष्ट्र में 15 जून को भी तेज बारिश हो सकती है। 

Related posts