G7 Summit 2021: PM मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में वर्चुअली लिया हिस्सा,’वन अर्थ वन हेल्थ’ का दिया मंत्र – नवभारत टाइम्स

हाइलाइट्स:

  • जी-7 समिट में पीएम मोदी का संबोधन
  • समिट में वर्चुअल रूप से जुड़े पीएम मोदी
  • पीएम मोदी ने ‘वन अर्थ वन हेल्थ’ का दिया मंत्र

नई दिल्ली
पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को जी-7 देशों के सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लिया। कोरोना काल में पीएम ने अपने भाषण में हेल्थ की बात की। पीएम मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कोरोना वायरस महामारी से प्रभावी तौर पर निपटने के लिए ‘एक धरती, एक स्वास्थ्य’ (One Earth, One Health) का मंत्र दिया।

पीएम मोदी ने भविष्य की महामारी को रोकने के लिए वैश्विक एकजुटता, नेतृत्व और तालमेल का आह्वान करते हुए मोदी ने चुनौती से निपटने के लिए लोकतांत्रिक और पारदर्शी समाजों की विशेष जिम्मेदारी पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड संबंधी प्रौद्योगिकियों पर पेटेंट छूट के लिए भारत, दक्षिण अफ्रीका द्वारा डब्ल्यूटीओ में दिए गए प्रस्ताव के लिए जी-7 के समर्थन का भी आह्वान किया।

WTO के दिए गए प्रस्ताव पर मांगा जी-7 का समर्थन
एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री ने वैश्विक स्वास्थ्य शासन में सुधार को लेकर सामूहिक प्रयासों के लिए भारत के सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी। उन्होंने कोविड संबंधी प्रौद्योगिकियों पर ट्रिप्स (बौद्धिक संपदा अधिकार के कारोबारी पहलुओं संबधी छूट) के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दिए गए प्रस्ताव पर जी-7 के समर्थन का भी आह्वान किया।’



जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पीएम मोदी के मंत्र का किया जिक्र
पीएम मोदी के मंत्र का जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने खासतर तौर जिक्र किया। जी-7 समिट में फ्रांस के राष्ट्रपति ने टीके के लिए भारत को कच्चा माल देने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के संपर्क (आउटरीच) सत्र को संबोधित किया। उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर डिजिटल माध्यम से इस सम्मेलन में शिरकत किया।

image

G7 समिट के दौरान उत्तरी आयरलैंड को लेकर ब्रिटेन और EU के बीच बढ़ा विवाद
कल भी एक सत्र को सम्बोधित करेंगे पीएम
संपर्क सत्र में संबोधन के बारे में बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की बैठक से समूचे विश्व के लिए ‘एक धरती, एक स्वास्थ्य’ का संदेश जाना चाहिए।’ प्रधानमंत्री मोदी रविवार को भी इस बैठक के एक सत्र को संबोधित करेंगे। रविवार का दिन जी-7 देशों की बैठक के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

भारत समेत इन देशों को गेस्ट तौर पर बुलाया गया
जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। जी-7 की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया है।

Related posts