Delhi Unlock: 50% क्षमता के साथ रेस्तरां, वीकली मार्केट… अनलॉक में दिल्ली को कल से मिल सकती हैं ये रियायतें – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • कोरोना के चलते ‘लॉक’ हुई दिल्ली को कल से ‘अनलॉक’ में मिल सकती है और राहत
  • कॉलोनियों और रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानों को खोलने की मिल सकती है मंजूरी
  • शैक्षणिक संस्थाओं, सैलून, जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, सिनेमा, थिएटर आदि पर जारी रह सकती है रोक

नई दिल्ली
अनलॉक दिल्ली के तीसरे हफ्ते यानी आगामी सोमवार से शहर में 50 पर्सेंट सिटिंग कैपिसिटी के साथ रेस्टोरेंट शुरू करने की इजाजत दी जा सकती है। साथ ही, एमसीडी-एनडीएमसी के हरेक जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक बाजार चलाने को भी मंजूरी मिल सकती है, लेकिन इस बार शर्तें और कड़ी होंगी। साप्ताहिक बाजार में केवल 50 पर्सेंट वेंडर्स को ही आने की इजाजत होगी।

सूत्रों का कहना है अगर दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की मंजूरी मिलती है तो दिल्ली में सभी कॉलोनियों और रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानों को भी खोलने का आदेश जारी किया जाएगा। इस हफ्ते सैलून भी खुल सकते हैं। सूत्र बताते हैं कि डीडीएमए की मंजूरी के बाद आज रियायतों को लेकर अंतिम आदेश जारी होगा। डीडीएमए के चेयरमैन उपराज्यपाल होते हैं और उनके ग्रीन सिग्नल के बाद तस्वीर साफ होगी कि दिल्ली में किन-किन और गतिविधियों को शुरू किया जाएगा। दिल्ली में दो हफ्ते पहले अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी और पहले हफ्ते में सरकार ने कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्रियां खोलने की इजाजत दी थी। जबकि दूसरे हफ्ते में शर्तों के साथ बाजार, मेट्रो समेत कई गतिविधियों को शुरू करने का आदेश जारी किया गया था।

दिल्ली में शराब की होम डिलिवरी अभी दूर? पहले ऐप बनेगा फिर जारी होंगे लाइसेंस
रेस्टारेंट खुले तो 50% टेबल रहेंगे खाली
सूत्रों का कहना है कि कड़ी शर्तों के साथ रेस्टोरेंट व साप्ताहिक बाजारों को खोलने की इजाजत दी जा सकती है। अगर डीडीएमए की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलता है तो रेस्टोरेंट में जितनी सीटें हैं, उसके 50 पर्सेंट सिटिंग कैपिसिटी के हिसाब से ही लोगों के आने की मंजूरी होगी। रेस्टोरेंट मालिकों की यह जिम्मेदारी होगी कि वे कोविड के नियमों का सख्ती से पालन करवाएं और ढिलाई बरतने पर कड़ी कार्रवाई होगी। सूत्रों का कहना है कि अगर मार्केट, रेस्टोरेंट, मॉल्स में नियमों का उल्लंघन हो रहा होगा और केस बढ़ते हैं तो फिर इन सभी गतिविधियों को बंद कर दिया जाएगा। वहीं, ट्रायल के आधार पर वीकली मार्केट खोली जा सकती है, जिसमें 50 फीसदी वेंडर्स को ही आने की इजाजत दी जाएगी। संबंधित एजेंसियां नियम बनाएंगी ताकि दिशा-निर्देशों का पालन हो। तीनों एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड के हर जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक बाजार चलेगा। स्टैंडअलोन (सिंगल) दुकानों के साथ कॉलोनियों और रिहायशी इलाकों की सभी दुकानें खुल सकती हैं।

image

Delhi Covid-19 Update: दिल्ली को बड़ी राहत, 100 दिन बाद आज सबसे कम मामले
लेकिन, इन पर जारी रह सकता है बैन
सूत्रों का कहना है कि अभी पब्लिक प्लेस, मैरिज हॉल, बैंक्वेंट हॉल में शादी-समारोह पर रोक जारी रहेगी। कोर्ट या घर में शादी-समारोह हो सकते हैं, लेकिन वहां भी मैक्सिमम 20 लोगों की ही लिमिट जारी रहेगी। अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या पहले की तरह ही 20 रह सकती है। पिछले हफ्ते मेट्रो में 50 फीसदी कैपिसिटी के हिसाब से सवारियों के सफर को इजाजत दी गई थी और यह नियम जारी रहेगा। सूत्रों का कहना है कि अभी एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन, पब्लिक गैदरिंग, स्विमिंग पूल, सिनेमा, थिएटर, एंटरटेनमेंट पार्क, स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन भी नहीं खुलेंगे।

image

Delhi Monsoon Update: दिल्‍ली में समय से पहले भिगोएगा मॉनसून, 15 जून तक दे सकता है दस्‍तक
व्यापारियों को और रियायतों की उम्मीद
अनलॉक-1 में दिल्ली में फैक्ट्रियां खोलने की इजाजत दी गई, उसके बाद के हफ्ते में बाजारों और मॉल को खोला गया था। व्यापारियों का कहना है कि अब उन्हें कुछ और रियायतें मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में व्यापारियों के संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया जिसमें सैकड़ों की संख्या में जिम संचालक और उनके कर्मचारी, सैलून मालिक और उनके कर्मचारी शामिल हुए। सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि शनिवार की मीटिंग में तमाम जिम संचालकों ने बताया कि जिम में शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ योगा और प्राणायाम संबंधित गतिविधियों को भी किया जाता है और कोरोना काल में जिम इम्युनिटी बढ़ाने का एक बहुत बड़ा जरिया हैं। वहीं, सैलून और ब्यूटी पार्लर मालिकों ने बताया कि 2 महीने से उनकी दुकानें बंद होने से आम जनता को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

image

दिल्ली में अब घर बैठे-बैठे दे सकेंगे बेकार पड़ा ई-वेस्ट, पेमेंट भी तुरंत होगी, यहां देखे रेट लिस्ट
सीटीआई ने दिल्ली सरकार और डीडीएमए को पत्र लिखकर मांग की है कि दिल्ली में 14 जून से सैलून और जिम खोलने की भी अनुमति दी जाए जिससे कि लाखों लोगों की रोजी-रोटी दुबारा से पटरी पर लौट सके। दिल्ली में लगभग 15 लाख लोगों की रोजी-रोटी जिम और सैलून के व्यापार से जुड़ी हुई है। मीटिंग में सैलून मालिकों में मीनाक्षी दत्त, कुसुम गोयल, टीना मेंदीरत्ता, निर्मल रंधावा, ससपाल सिंह, उमेश दत्त, विशाल, ललित गुग, मानसी बंसल आदि शामिल रहे।

Unlock-Delhi


Related posts