Delhi Weather Update: अभी तीन दिन और ऐसे ही परेशान करेंगे गर्मी और उमस, जानिए कब होगी झमाझम बारिश – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली वालों को जल्द ही प्री मॉनसून बारिश बड़ी राहत दिलवाएगी
  • 11 जून के मौसम लेगा करवट
  • 13 जून से झमाझम बारिश के आसार

नई दिल्ली
राजधानी में लगातार दूसरे दिन तापमान 40 डिग्री के उपर बना रहा। अभी तीन दिन गर्मी और उमस लोगों को इसी तरह परेशान करेगी। लेकिन उसके बाद प्री मॉनसून बारिश लोगों को बड़ी राहत दिलवाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। जून में यह पहला मौका है, जब तापमान सामान्य से अधिक रहा है। वहीं, न्यूनतम तापमान बढ़कर 28.6 डिग्री पर पहुंच गया है। यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

…अभी और बढ़ सकता है प्रदूषण
हवा में नमी का स्तर बढ़कर 30 से 67 प्रतिशत तक रहा। प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। हवाओं के साथ आ रही धूल की वजह से एक्यूआई 205 के स्तर पर पहुंच गया है। यह खराब स्तर है। बुधवार को इसमें और अधिक इजाफा हो सकता है।

11 जून के मौसम लेगा करवट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को धूल उड़ाने वाली हवाएं 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 30 डिग्री रह सकता है। 11 जून तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। लेकिन इसके बाद लोगों को मौसम में बड़ा बदलाव मिल सकता है।

13 जून से झमाझम बारिश के आसार
12 से 15 जून तक राजधानी में आंधी और बारिश रहेगी, जिसकी वजह से तापमान में बड़ी गिरावट होने के आसार हैं। 12 जून को हल्की बारिश रहेगी। लेकिन इसके बाद 13 जून को बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी।

धीरे-धीर ही घटेगा गर्मी का सितम
14 जून को सबसे अधिक बारिश की गतिविधियां होंगी। बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। जिसकी वजह से अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री तक सिमट जाएगा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 26 से 27 डिग्री रह सकता है।

Related posts