उत्तर प्रदेश : फर्स्ट और सेकंड ईयर कॉलेज छात्र होंगे प्रमोट, अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अगस्त में होंगी – अमर उजाला – Amar Ujala

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला
Published by: देवेश शर्मा
Updated Tue, 08 Jun 2021 05:52 PM IST

सार

UP College Exam 2021: उत्तर प्रदेश में फर्स्ट और सेकंड ईयर कॉलेज छात्र होंगे प्रमोट, जबकि अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा की सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश में कॉलेज छात्रों की 2021 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने लगभग 30 लाख स्नातक और परास्नातक छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है। स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा के पदोन्नत किया जाएगा। वहीं, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्र – छात्राओं के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी। यह घोषणा उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने की है। 

विज्ञापन

हालांकि, अहम बात यह है कि कई विश्वविद्यालयों में 2020 में कोरोना महामारी के कहर के कारण लॉकडाउन की स्थिति में पिछले सत्र में स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी। ऐसे विश्वविद्यालयों के द्वारा परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया गया था। इन विश्वविद्यालयों में अब स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की भी परीक्षा कराई जाएगी। 

 

तीन सदस्यीय समिति ने तैयार की रिपोर्ट

विज्ञापन

आगे पढ़ें

विज्ञापन

Related posts