Monsoon 2021: देर से केरल पहुंचे मॉनसून ने महाराष्‍ट्र में मचाई धूम, जानें यूपी-बिहार में बारिश कब – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • गोवा और महाराष्‍ट्र तक दो दिन पहले ही पहुंच गया मॉनसून 2021
  • मॉनसून ने दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्‍से को किया कवर : IMD
  • 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार तक पहुंचेगा
  • दिल्‍ली में इस हफ्ते बारिश के आसार कम, लू भी नहीं चलेगी

नई दिल्‍ली
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। केरल में जहां यह सामान्‍य से दो दिन की देरी से 3 जून को पहुंचा। वहीं, महाराष्‍ट्र और गोवा तक दो दिन पहले ही पहुंच गया। शनिवार को मुंबई, ठाणे समेत कई अन्‍य शहरों में बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इन दो राज्‍यों में मॉनसून की आमद 5 जून को ही हो गई जबकि आमतौर पर यहां 7 जून तक मॉनसून आता है। मॉनूसन की हवाओं ने केरल को कवर कर लिया है। कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्‍से तक उनकी पहुंच हो चुकी है।

अगले 10 दिनों में बिहार तक पहुंच जाएगा मॉनसून
IMD ने शनिवार को कहा कि मॉनसून के चलते 7 और 8 जून को कम बारिश का अनुमान है। मॉनसून मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है। अगले दस दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार तक पहुंच जाएगा।

11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे मॉनसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा और इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है।
राजेंद्र जेनामानी, राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, आईएमडी



आपके राज्‍य तक कब पहुंचेगा मॉनसून, देखिए

दिल्‍ली में कैसा रहेगा मौसम?
IMD का पूर्वानुमान कहता है कि इस हफ्ते दिल्‍ली में गर्मी से राहत के आसार कम ही हैं। दिन के वक्‍त पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रविवार और सोमवार को आसमान पर बादल छाए रहने और कहीं-कहीं बूंदाबादी के आसार हैं। मंगलवार से दिन के समय तेज हवाएं चलने ललेंगी। वहीं शुक्रवार को तेज धूप होने का अनुमान है। इस हफ्ते न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री से 28 डिग्री के बीच रह सकता है।

Delhi-Weather-Rain-IMD


अभी लू चलने के आसार नहीं
मौसम विभाग की मानें तो जून में सामान्य बारिश होगी। IMD के मुताबिक, अगले पांच दिन तक देश में लू चलने की संभावना नहीं है। उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। IMD के मुंबई केंद्र की निदेशक शुभांगी भुते के अनुसार, सोलापुर तथा मराठावाड़ा के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं।

Monsoon-Rains


महाराष्‍ट्र के कुछ हिस्‍सों में हुई बारिश (फाइल)

Related posts