ब्लैक फंगस : निकालनी पड़ी एक आंख और आधा जबड़ा, आज मिले 19 मरीज, आठ की हुई मौत – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज़ डेस्क, अमर उजाला, हल्द्वानी
Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal
Updated Sat, 05 Jun 2021 08:35 PM IST

सार

एसटीएच में साढ़े पांच घंटे चला ब्लैक फंगस की मरीज का ऑपरेशन, चार दिन पूर्व हुई थी भर्ती, बीमारी के अन्य अंगों में फैलने की थी आशंका।

ब्लैक फंगस (सांकेतिक तस्वीर)
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) में ब्लैक फंगस की एक मरीज की आंख और आधे जबड़े को निकालना पड़ा। करीब साढ़े पांच घंटे तक महिला की सर्जरी हुई। डॉक्टरों के अनुसार एसटीएच में ब्लैक फंगस के मरीज की यह अब तक की सबसे बड़ी सर्जरी है।

विज्ञापन

कोरोना संक्रमण: मरीजों को कोरोना के साथ ही ब्लैक फंगस से भी बचाएगा टीका, संक्रमण का कम रहेगा जोखिम

ईएनटी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. शहजाद ने बताया कि ऊधमसिंह नगर निवासी 47 साल की महिला को कोविड हुआ था। कुछ दिन पूर्व उसके चेहरे में सूजन आई गई। उसे दिखाई भी कम देने लगा। वह चार दिन पहले अस्पताल पहुंची थी। जांच में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। सीटी स्कैन कराने पर बीमारी की गंभीरता का पता चला।

उत्तराखंड में ब्लैक फंगस: दून अस्पताल में भी ब्लैक फंगस के मरीज के ऑपरेशन शुरू 

इसके बाद ईएनटी, नेत्र रोग विभाग, एनेस्थीसिया विभाग के डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी करने का फैसला किया। बीमारी के दूसरे अंगों तक फैलने की आंशका थी। शनिवार को मरीज की सर्जरी की गई, जो करीब साढ़े पांच घंटे तक चली। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. नितिन मेहरोत्रा, डॉ. एके सिन्हा, डॉ. नीलम शमिल थे।

एसटीएच के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि ब्लैक फंगस का एक ऑपरेशन हुआ है। अस्पताल में ब्लैक फंगस के बीस और संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इसमें एक की हालत नाजुक है।

रोगी को आईसीयू में रखा गया है, जहां उसकी हालत स्थिर है। ब्लैक फंगस के अन्य मरीजों की सर्जरी हुई है, पर यह अब तक की सबसे बड़ी सर्जरी है।

-डॉ. शहजाद, विभागाध्यक्ष ईएनटी, एचटीएच

विज्ञापन

आगे पढ़ें

प्रदेश में ब्लैक फंगस के 19  नए मामले, आठ मरीजों की मौत

विज्ञापन

Related posts