बेसहारा बच्चों के लिए बनी नयी मानक संचालन प्रक्रिया – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • डीडीएमए के आदेश में होगी अनलॉक की प्रक्रिया के अगले चरण की डिटेल
  • बाजारों और मॉल्स को ऑड-ईवन फॉर्म्युले के आधार पर खोला जा सकता है
  • सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों में 50 परसेंट स्टाफ को बुलाया जा सकता है

नई दिल्ली
दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया में अब बाजारों को खोलने की उम्मीद जताई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार बाजारों को खोलने के लिए कोशिशें कर रही है और इसके लिए सरकार की ओर से एक प्लान भी तैयार किया गया है। अगर दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की मंजूरी मिलती है तो अगले हफ्ते से दिल्ली में बाजारों और मॉल्स को वैकल्पिक दिनों (ऑड-ईवन) फॉर्म्युले के आधार पर खोला जा सकता है। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ- साथ डीडीएमए के आदेशों को लागू करवाना होगा और इसके लिए सरकार तैयारियां भी कर रही है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार चाहती है कि हर बाजार में नियमों को सख्ती से पालन किया जाए। सूत्रों का कहना है कि वीकली बाजार खोलने की अभी मंज़ूरी नहीं मिलेगी।

मेट्रो संचालन के साथ ही प्राइवेट ऑफिसों को भी अनुमति
दिल्ली में इसी हफ्ते से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है। पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई थी और अगले चरण में दिल्ली में क्या छूट दी जाती है, इसके बारे में शनिवार को तस्वीर साफ हो सकती है। व्यापारिक संगठनों की मांग है कि बाजारों को जल्द से जल्द खोला जाए क्योंकि लॉकडाउन के कारण उनके कारोबार पर बहुत बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया के अगले चरण में सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों में 50 फीसदी स्टाफ को बुलाया जा सकता है। इसके अलावा मेट्रो के भी चलने की संभावना जताई जा रही है। अगर मेट्रो को चलाने का फैसला होता है तो मेट्रो में केवल 50 प्रतिशत सीट की क्षमता के अनुसार ही लोग सफर कर सकेंगे और कोई स्टैंडिंग नहीं होगी।

सीटीआई की मांग, खोले जाएं बाजार
व्यापारियों के संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) पिछले कई दिनों से बाजार खोलने की मांग कर रहा है। सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल का कहना है कि दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण की दर 0.6 प्रतिशत तक आ गई है और कोरोना केसों में गिरावट आई है इसलिए अब समय आ गया है कि दिल्ली में बाजारों को खोलने की अनुमति दी जाए। बृजेश गोयल ने कहा कि मार्केट असोसिएशं के साथ साथ जिम, सैलून, होटल एवं बैंक्वट, मॉल कारोबारियों ने भी दिल्ली सरकार से गुहार लगाई है कि जल्दी से जल्दी उनको भी अपने व्यवसाय को खोलने की अनुमति दी जाए।

डीडीएम दे सकता है आदेश, अगले चरण की होगी डिटेल
सूत्रों का कहना है कि शनिवार को डीडीएमए का आदेश आ सकता है, जिसमें सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया के अगले चरण के बारे में डिटेल होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस चरण में बाजारों के साथ- साथ कुछ और शर्तों में ढिलाई हो सकती है। सीटीआई का कहना है कि व्यापारियों के बीच कराए गए सर्वे में जिम, सैलून, होटल एवं बैंक्वट असोसिएशन, ब्यूटी एवं सैलून असोसिएशंस भी सरकार से मांग कर रहे हैं कि उनके कारोबार को भी शुरू करने की इजाजत दी जाए। सीटीआई के मुताबिक जिम, सैलून, होटल एवं बैंक्वट के व्यापारियों ने भी दिल्ली सरकार से गुहार लगाई है कि जल्दी से जल्दी उनको भी अपने व्यवसाय को खोलने की अनुमति दी जाए ।



Related posts