थोड़ी सी सावधानी से पतंगबाजी का मजा होगा दोगुना – Navbharat Times

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली में लॉकडाउन लगा दिया गया था। 42 दिनों के बाद 31 मई को दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई थी। आज सीएम केजरीवाल ने अनलॉक के दूसरे चरण में दिल्ली वालों को तमाम रियायतें दे दी हैं। सोमवार से दिल्ली मेट्रो, सशर्त दफ्तर, दुकानें मॉल इन सभी को खोलने का फैसला किया गया है।

दिल्ली में अनलॉक 2.0
सीएम ने पिछले सप्ताह कंस्ट्रक्शन वर्कर और फैक्ट्रियां खोली गई थीं। कोरोना की स्थिति अभी कंट्रोल में है। पिछले 24 घंटे में करीब 400 के करीब केस आए हैं। राजधानी में पॉजिटिविटी भी 0.5% के करीब है। केजरीवाल ने कहा कि आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा। लेकिन काफी सारी रियायतें दी जा रही हैं। इसी के साथ सीएम केजरीवाल ने आने वाले खतरे से भी आगाह कर दिया। सीएम ने कहा कि एक्सपर्ट्स तीसरी लहर की भी बात कह रहे हैं। जिसके लिए हमको अभी से तैयारी करनी होगी।

सोमवार से दौड़ेगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो में हर रोज लाखों लोग सफर करते थे। मगर पिछले साल से कोरोना के कारण मेट्रो या तो बंद पड़ी है या फिर आधी क्षमता के साथ चल रही है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सोमवार से मेट्रो चलाने का फैसला लिया गया है। दिल्ली मेट्रो 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। नई गाइडलाइंस के अनुसार सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100% और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100% कर्मचारी काम करेंगे।

Delhi Metro: दिल्ली में फिर से दौड़ेगी मेट्रो, लेकिन केवल इतने यात्री ही कर सकेंगे सफर
खुलेंगे बाजार लौटेगी रौनक
दिल्ली में बीते 47 दिनों से लॉकडाउन चल रहा है। इस दौरान व्यापारी वर्ग खासा परेशान हुआ। कोरोना की दूसरी लहर इतनी भयानक थी कि हर आदमी को झकझोर दिया। इसी कारण लॉकडाउन का फैसला लिया गया। सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 7 जून से ऑड इवन (Shops And Mall Open in Delhi) की तर्ज पर दुकानें और मॉल खोले जाएंगे। इसी के साथ साप्ताहित बाजार (वीकली मार्केट) फिलहाल बंद रहेंगी। सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक। दुकान नंबर के हिसाब से खुलेंगी।

image

Delhi Unlock Guidelines Live Update: दिल्ली में अब खुलेंगी दुकानें… ऑड ईवन का होगा फॉर्मूला, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान
420 टन ऑक्सिजन की स्टोरेज कैपेसिटी
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पहले से ही तैयारियों में जुटी हुई है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि 420 टन ऑक्सिजन की स्टोरेज कैपेसिटी तैयार करनी है। इंद्रप्रस्थ ऑक्सिजन से कहा है कि 18 महीने में 150 टन ऑक्सिजन बनाने का प्लान बनाएंगे। ऑक्सिजन टैंकर की परेशानी आई। 25 टैंकर खरीदे जा रहे हैं। 64 छोटे ऑक्सिजन प्लांट्स लगाए जा रहे हैं। 1-2 महीनों में यह तैयार हो जाएंगे। 37 हजार केस की पीक के आधार पर तैयार होगा कि कितने ऑक्सिजन सिलिंडर की जरूरत होगी।

image

Delhi Liquor Home Delivery: फाइजर नहीं तो बडवाइजर सही… जानिए ट्विटर पर क्यों ट्रेंड करने लगा बीयर का यह ब्रैंड
तीसरी वेव की तैयारी में दिल्ली सरकार
केजरीवाल ने कहा कि अगर तीसरी वेव आती है तो सरकार इसके लिए तैयार है। कल करीब 6 घंटे तक दो अलग मीटिंग में हिस्सा लिया। एक्सपर्ट के साथ बात की। इस बार कोरोना की जो पीक आई लगभग 28 हजार केस 22 या 23 अप्रैल के आसपास आई। अगली पीक कितनी हो सकती है। अगली पीक 37 हजार हो सकती है। इसे मानकर तैयारी शुरू की. इससे ज्यादा केस आए, उसके लिए भी तैयार हैं। अगर 37 हजार की तैयारी है, तो उससे ज्यादा केस आने पर भी तैयार होंगे।

image

कोवैक्सीन नहीं है, तो फिर वैक्सीनेशन सेंटर क्यों शुरू किए? HC ने दिल्ली सरकार को दिया डोज
स्कूल नहीं खुलेंगे
स्कूलों को खोलने का कोई फैसला नहीं लिया गया है। एक्सपर्ट्स ने पहले से ही बताया है कि कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ सकता है। सरकार एक्सपर्ट्स की बात को ध्यान में रखते हुए कोई भी जोखिम उठाना नहीं चाहती। इस वजह से फिलहाल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

Related posts