CBSE 12th Board Exam 2021 LIVE: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर पीएम मोदी की मीटिंग, ये है अपडेट – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर फैसला जल्द।
  • राज्य सरकारें दे चुकी हैं अपने-अपने सुझाव।
  • कोर्ट की अगली सुनवाई का इंतजार जारी।

CBSE Class 12 Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं होंगी या नहीं? छात्रों को इसका जवाब पाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल, केंद्र सरकार सीबीएसई इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहती है। कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द (CBSE 12th Board exam Cancellation) की मांग वाली याचिका पर तीसरी सुनवाई अब 03 जून को होगी। जिसके बाद, सरकार बोर्ड परीक्षाओं पर अपना फैसला सुना सकती है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज कोरोना वायरस (COVID19) संबंधी परेशानी के चलते AIIMS हॉस्पिटल में भर्ती हो गए हैं।

CBSE Latest News LIVE Update
3.30pm: पीएम मोदी की मीटिगं में रद्द हो सकती हैं बोर्ड परीक्षा?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक में 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा पर आखिरी फैसला आने की उम्मीद की जा रही है। जिसमें परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं या नहीं और अगर परीक्षाएं होंगी तो कैसे? इन मुद्दों का साफ होना तय माना जा रहा है।

3.15pm: बोर्ड परीक्षा को लेकर पीएम मोदी की बैठक आज
12वीं बोर्ड परीक्षा अपडेट का इंतजार कर रहे छात्रों को जल्द ही जरूरी जानकारी मिल सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शाम 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। इस मीटिंग में सभी राज्यों और अन्य लोगों को बोर्ड रिजल्ट से जुड़े जरूरी विकल्पों के बारे में बताए जाने की उम्मीद है।

2.50pm: केंद्रीय शिक्षा मंत्री एम्स में भर्ती, छात्र कर रहे जल्द ठीक होने की कामना
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल आज कोविड-19 से संबंधित परेशानी के चलते नई दिल्ली के AIIMS हॉस्पिटल में भर्ती हैं। सोशल मीडिया पर उनके जल्द ठीक होने की कामना की जा रही है। देश भर के छात्र और अभिभावक उनके जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।

2.20 pm: आशावादी रहें, कुछ समाधान हो सकता है- सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट में, 12वीं क्लास की बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने वाली याचिका पर पहली सुनवाई के दौरान जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा था, “आशावादी रहें। कुछ समाधान हो सकता है।”

2.02pm: बिना परीक्षा कैसे बनेगा रिजल्ट?
एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में केंद्र को, CBSE और CICSE कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में, अधिवक्ता ने कोर्ट से नेशनल एग्जाम आयोजित करने वाले अधिकारियों को विशिष्ट समय सीमा के भीतर ऑब्जेक्टिव मेथडोलॉजी (objective methodology) के आधार पर कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

1.40 pm: सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को सलाह- पिछले साल की नीति कर सकते हैं इस्तेमाल
12वीं की परीक्षा रद्द करने की याचिका पर पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को 12वीं की परीक्षा के लिए पिछले साल की नीति अपनाने की सलाह दी थी। अगर केंद्र पॉलिसी लेने से पीछे हट रहा है, तो उन्हें कोर्ट को कारण बताना होगा और कोर्ट आगे इसकी जांच करेगा।

01.15pm: सीबीएसई एग्जाम के लिए Datesheet
सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में शिक्षा मंत्री की घोषणा के आधार पर बोर्ड द्वारा डेट शीट जारी करने की उम्मीद है। सरकार यह भी तय करेगी कि महामारी की स्थिति के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी या नहीं।

01.00pm: बोर्ड परीक्षा नई सूचना आज नहीं, इस तारीख करें इंतजार
केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा 2021 के फैसले की घोषणा 1 जून, 2021 को किए जाने की संभावना नहीं है। शिक्षा मंत्रालय अदालत के फैसले के बाद ही घोषणा कर सकता है। कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के संबंध में अगली सुनवाई 3 जून, 2021 को होगी।

12.40pm: विशेषज्ञों का दावा- परीक्षा कराना मुश्किल
एक तरफ 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर फैसले के इंतजार है, वहीं दूसरी ओर कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, कोविड-19 के मद्देनजर इस समय बोर्ड एग्जाम आयोजित कराना मुश्किल है। कुछ मानना है कि, कोरोना की तीसरी लहर के कारण छात्रों पर परीक्षा के मानसिक और शारीरिक प्रभाव ज्यादा हो सकता है, इसलिए ऐसे समय में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

12.20pm: CBSE- जुलाई-अगस्त में हो सकते हैं एग्जाम, CISCE का ये सुझाव
सीबीएसई ने सुझाव दिया कि सरकार 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित कर सकती है। दूसरे नेशनल बोर्ड या सीआईएससीई (CISCE) ने स्कूलों से छात्रों की पिछली परीक्षाओं के परफॉर्मेंस, प्री-बोर्ड और पिछले तीन वर्षों के स्कोर समेत डेटा कलेक्ट करने को कहा है। स्कूलों को 7 जून तक इसे जमा करने को कहा गया है।

12.10pm: AIIMS में भर्ती हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज AIIMS हॉस्पिटल में भर्ती हुए। कोरोना वायरस (COVID19) संबंधी परेशानी के चलते मंत्री हॉस्पिटल पहुंचे हैं।

12.00pm: CBSE Board Exam 2021: केंद्र के तीन महत्वपूर्ण विकल्प
कोरोना के मद्देनजर काफी विचार करने के बाद, केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तीन विकल्प रखे थे।
option A: केवल प्रमुख विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करना।
option B: लघु उत्तर प्रकार के प्रश्नों सहित एक नए प्रारूप पर परीक्षा आयोजित करना।
option C: छात्रों का उनके प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन करना पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों में।

11.48: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, CBSE और ICSE से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट (SC) ने केंद्र, CBSE, ICSE से कहा कि अगर वे परीक्षा आयोजित करने का फैसला करते हैं तो वे अच्छे कारण बताएं या क्या बोर्ड परीक्षा रद्द की जाएंगी? रिपोर्ट्स बताती हैं कि दोनों की संभावना की उम्मीद है।

11.35 am: केंद्रीय शिक्षा मंत्री कर सकते हैं जरूरी घोषणा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से उम्मीद की जा रही है कि चल रहे COVID-19 महामारी के बीच कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर सरकार के अंतिम निर्णय की घोषणा की जाएगी।

11.26 am: सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षा पर फैसला जल्द
31 मई को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने कोर्ट से दो दिन का समय मांगा है। केंद्र अब सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर जल्द ही कोई जरूरी फैसला ले सकती है।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Exam: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें क्या हुआ

Related posts