एक खुराक वाला कोरोना टीका: सिप्ला करने जा रही मॉडर्ना से करार, सरकार से मांगी कुछ रियायतें – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: सुरेंद्र जोशी
Updated Mon, 31 May 2021 10:56 PM IST

सार

कोरोना टीकों के बूस्टर डोज की भी तैयारी शुरू हो गई है। देश की अग्रणी दवा कंपनी सिप्ला इसे लेकर अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना से जल्द करार कर सकती है।

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना के कोविड- 19 से बचाव के एक खुराक वाले टीके को जल्द से जल्द भारत लाने के लिए सिप्ला ने सोमवार को सरकार से कुछ रियायतें देने का आग्रह किया है। सिप्ला ने कहा कि वह अमेरिका की इस कंपनी को एक अरब डॉलर अग्रिम देने की तैयारी में है। सिप्ला ने सरकार से मॉडर्ना को किसी नुकसान की स्थिति में सुरक्षा देने, मूल्य सीमा तय करने से छूट देने के साथ साथ भारत में परीक्षण की शर्त और मूल सीमा शुल्क में रियायत देने का आग्रह किया है।

विज्ञापन

सिप्ला ने कहा है कि कोविड- 19 के टीके को लेकर उसकी मॉडर्ना के साथ बातचीत पूरी होने के करीब है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्हें सरकार के समर्थन और भागीदारी की आवश्यकता है।कंपनी ने देश में टीके की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की है ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपलब्ध कराई जा सके।

इन चार बिंदुओं पर मांगी रियायतें

इस समूचे घटनाक्रम से जुड़े सूत्र ने बताया कि सिप्ला ने सरकार से चार बिंदुओं पर सहमति की पुष्टि करने को कहा है। पहला बिंदु है मूल्य को लेकर कोई रोकटोक नहीं होगी। दूसरा नुकसान होने पर सुरक्षा दी जाएगी। टीके के भारत में ट्रायल से छूट और चौथा मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी।

सहमति मिलने पर मॉडर्ना को देगी 7250 करोड़ रुपये

सिप्ला ने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से इन बिंदुओं पर सहमति मिल जाने के साथ ही वह मॉडर्ना के साथ एक अरब डॉलर (7,250 करोड़ रुपये से अधिक) का अग्रिम देने का करार कर लेगी। हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद सिप्ला ने 29 मई को सरकार से यह आग्रह किया है। हाल में उच्चस्तरीय बैठक में मॉडर्ना के एक खुराक वाले टीके को देश में जारी करने को लेकर विचार विमर्श किया गया था। इसके लिये कहा गया था मॉडेर्ना सिप्ला और अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है।

Related posts