ऐंटीगा के प्रधानमंत्री ने बताया, ‘मेहुल चोकसी शायद अपनी प्रेमिका को डोमिनिका में डिनर कराने ले गया था’ – नवभारत टाइम्स

रोसेउ
भारतीय बैंक से कर्ज धोखाधड़ी के मामले में वॉन्टेड भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में ऐंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने एक नया खुलासा किया है। उनका कहना है कि शायद चोकसी अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या ‘अच्छा वक्त’ बिताने यॉट के जरिए पड़ोसी देश डोमिनिका गया था।

‘ऐंटीगा न्यूज रूम’ के मुताबिक, ब्राउन ने कहा कि डोमिनिका की सरकार और कानून लागू करने वाली एजेंसियां उसे भारत को प्रत्यर्पित कर सकती हैं क्योंकि वह एक भारतीय नागरिक है। उन्होंने कहा, ‘हमें मिल रही सूचना के मुताबिक, मेहुल चोकसी शायद अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या अच्छा वक्त बिताने डोमिनिका गया और वहां पकड़ा गया। यह एक ऐतिहासिक गलती होगी क्योंकि ऐंटीगा में चोकसी एक नागरिक है और हम उसे प्रत्यर्पित नहीं कर सकते।’

ब्राउन ने कहा, ‘समस्या यह है कि अगर चोकसी को इसलिए वापस भेजा जाता है कि वह ऐंटीगा का नागरिक है जबकि भले ही उसकी नागरिकता अस्थिर है, फिर भी उसे संवैधानिक और वैधानिक संरक्षण प्राप्त है। हमें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आखिरकार चोकसी की नागरिकता रद्द की जाएगी क्योंकि उसने अपने बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया था।’

Mehul Choksi in Custody: सामने आई भगोड़े मेहुल चोकसी की पहली तस्वीर, सलाखों के पीछे दिख रहा बेहद कमजोर
‘ऐंटीगा न्यूज रूम’ के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा, जिसके बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं। ऐंटीगा और बारबुडा से रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया था। ब्राउन ने रेडिशा शो में बताया कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है।

भारतीय प्राधिकारों ने इस बारे में हालांकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस विमान ने 28 मई को तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी और उसी दिन स्थानीय समयानुसार दिन में एक बजकर 16 मिनट पर डोमिनिका पहुंचा।

image

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर डोमिनिका कोर्ट ने लगाई रोक, वकील ने लगाया मारपीट का आरोप
डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने चोकसी को उसके यहां से ले जाने पर रोक लगा दी है और इस मामले में दो जून को खुली अदालत में सुनवाई के बाद ही आगे की कार्रवाई पर फैसला होगा। चोकसी ने आरोप लगाया है कि ऐंटीगा और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे ऐंटीगा और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए।

डोमिनिका से चोकसी की एक तस्वीर सामने आयी है जिसमें उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे। चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है।

चोकसी ने 2017 में ऐंटीगा ऐंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।












PNB धोखाधड़ी केस: ED ने मेहुल चोकसी, गीतांजलि ग्रुप की 14.45 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की

Related posts