PNB Scam: कभी बेफिक्र घूमने वाले मेहुल चोकसी के चेहरे पर रहती थी चमक, पर अब सलाखों के पीछे आंख नजर आई लाल, हाथ पर भी चोट का निशान – Jansatta

भगोड़ा हीरा कारोबारी डोमिनिका की जेल में बंद हैं, जहां से उसकी पहली तस्वीरें सामने आई हैं। इनमें उसके चोट के निशान भी नजर आए। सोशल मीडिया पर ये फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं।

डोमनिका की पुलिस हिरासत के दौरान मेहलु चोकसी। (फोटोः Antigua News Room/ANI)

पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े घोटाले (PNB Scam) के मामले में भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी कभी बेफिक्र होकर खुली हवा में सांस लेता था। चेहरे पर चमक और मुस्कान भी नजर आती थी। पर धोखाधड़ी के केस में भागते-भागते उसका हाल बेहद कष्टों से भरा नजर आता है।

शनिवार देर रात चोकसी की कुछ तस्वीरें सामने आईं। इनमें वह पुलिस हिरासत में बंद था। लोहे के दरवाजे के बाहर ताला पड़ा था, जबकि जालियों के उस पर भगोड़ा हीरा कारोबारी खड़ा था। चोकसी की एक आंख इस दौरान सुर्ख लाल नजर आई। हाथ पर नीले रंग का निशान भी दिखा। माना जा रहा है कि यह चोट का निशान है। वह इस दौरान हल्के नीले रंग के लिबास में था, जैसा कि कैदियों को पहनाया जाता है। दरअसल, चोकसी को डोमिनिका में ‘‘अवैध रूप से घुसने’’ करने पर हिरासत में ले लिया गया था। डोमिनिका की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी को अगले आदेश तक कैरिबियाई द्वीपीय देश से कहीं और भेजने पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने चोकसी के वकीलों की ओर से दायर याचिका पर यह आदेश दिया है।

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने 28 मई, 2021 को समाचार एजेंसी “पीटीआई-भाषा” को बताया था, ‘‘विधिक दल ने डोमिनिका कोर्ट में चोकसी के लिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की है। यह भी बताया गया कि मेहुल चोकसी तक पहुंच नहीं दी जा रही है और कानूनी सहायता के संवैधानिक अधिकार से भी वंचित किया जा रहा है।’’

Mehul Choksi, PNB Scam, India News

Mehul Choksi, PNB Scam, India News
महाराष्ट्र के मुंबई में भगोड़े हीरा कारोबारी के घर पर लगे कोर्ट, जांच एजेंसियों और अन्य के ढेर सारे नोटिस। (फोटोः पीटीआई)

‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ की रिपोर्ट के मुताबिक, डोमिनिका के ‘हाई कोर्ट ऑफ जस्टिस’ ने अधिकारियों द्वारा चोकसी को अगले आदेश तक कहीं भी और भेजने पर रोक लगा दी है। अदालत ने मामले पर सुनवाई के लिए अगली तारीख शुक्रवार (28 मई, स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे) तय की। इससे पहले, गुरुवार को अग्रवाल ने चोकसी के एंटीगुआ एंड बारबुडा से लापता होने और अवैध प्रवेश के लिए डोमिनिका में पकड़े जाने की घटना पर संदेह जताया था।

[embedded content]

डोमिनिका में चोकसी के वकील वायने मार्श ने एक रेडियो शो को बताया कि काफी प्रयासों के बाद जब चोकसी से संक्षिप्त मुलाकात हुई तो उसने बताया कि उसे एंटीगुआ में जॉली बंदरगाह में एक जहाज में ‘‘जबर्दस्ती’’ बैठाया गया और डोमिनिका लाया गया। उसने कहा कि भारतीय और डोमिनिका के पुलिसकर्मियों की तरह दिखने वाले लोगों ने यह किया। मार्श ने कहा कि उन्होंने चोकसी के शरीर पर कुछ निशान देखे। उसकी आंखें भी सूजी हुई थी और उसे जान पर खतरा महसूस हो रहा था। उन्होंने कहा कि चोकसी एंटीगुआ एंड बारबुडा का नागरिक है, भारत का नहीं, अत: उसे वापस भेजा जाना चाहिए। अग्रवाल ने इस सारी घटना पर संदेह जताया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि चोकसी को दूसरे देश ले जाने की रणनीति बनायी गयी ताकि उसे भारत भेजा जा सके। मुझे नहीं पता, कौन सी ताकतें काम कर रही हैं।’’ अग्रवाल ने बताया कि एंटीगुआ से ले जाने के बाद चोकसी को कहीं पर रखा गया था और सोमवार को उसे पुलिस थाने ले जाया गया। तब से वह वहीं पर हैं और दुनिया को यह खबर बुधवार को मिली।

[embedded content]

चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में वांछित है। चोकसी को आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ एंड बारबुडा में अपनी कार में रात्रि भोजन के लिए जाते हुए देखा गया था। डोमिनिका सरकार ने गुरुवार को (स्थानीय समयानुसार) चोकसी की देश में मौजूदगी की पुष्टि की थी और बताया था कि उसे ‘अवैध प्रवेश’’ के कारण हिरासत में लिया गया है।

Mehul Choksi, PNB Scam, India News

Mehul Choksi, PNB Scam, India News
पूर्व क्रिकेटर्स कपिल देव और सचिन तेंदुलकर के साथ मेहुल चोकसी। (एक्सप्रेस आर्काइल फोटो)

Related posts