महाराष्‍ट्र: 15 दिनों के लिए बढ़ा Lockdown, CM ठाकरे ने तीसरी लहर पर कही ये बात – Zee News Hindi

मुंबई: महाराष्ट्र में लॉकडाउन 1 जून को खत्म हो रहा था, लेकिन एक बार फिर 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि अगले 15 दिनों तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया गया है. गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में कोरोना की स्थिति के संबंध में सीएम उद्धव ठाकरे ने मंत्रियों के साथ चर्चा की. जानकारी के मुताबिक इसी बैठक में लॉकडाउन जारी रखने का फैसला लिया गया.

‘सतर्कता कम नहीं कर सकते’

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के रोजाना आने वाले मामलों में कमी आने के बावजूद, महाराष्ट्र में उतने मामले आ रहे हैं जितने पहली लहर के चरम पर आ रहे थे. कुछ दिनों से महाराष्ट्र के कुछ जिलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. सीएम ठाकरे ने कहा, महाराष्ट्र में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता 12,500 मीट्रिक टन थी जिसे बढ़ाकर 13,000 मीट्रिक टन किया गया लेकिन दैनिक जरूरत 17,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गई है. फिलहाल यह भी नहीं कहा जा सकता कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर कब आएगी इसलिए हम अपनी चौकसी को कम नहीं कर सकते.

‘अब अधिक संक्रामक है कोरोना’

लॉकडाउन बढ़ाने की जानाकारी देते हुए सीएम ठाकरे ने कहा, ‘पिछले साल के मुकाबले इस साल कोविड-19 वायरस के प्रकार में अंतर है. यह अब अधिक संक्रामक है, तेजी से फैल रहा है और मरीजों के ठीक होने में लंबा समय लग रहा है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे सामने एक और राक्षस फंगस है जिसका मुकाबला करना है. राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस के 3000 मामले हैं. कोरोना वायरस कार्य बल इस पर नजर रख रहा है.’

डॉक्टरों के साथ लगातार संवाद जारी

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, डॉक्टरों के साथ लगातार संवाद जारी है. कोविड स्थितियों के लिए निश्चित मेडिकल जरूरतों की कमी और वायरस के लगातार बदलते अवतारों के कारण आज चिकित्सा क्षेत्र एक चुनौती का सामना कर रहा है. अगर वैक्सीन दे भी दी जाए तो पूरी आबादी को दो खुराक दिए जाने तक काफी वक्त लग जाएगा. ऐसी आशंका है कि तीसरी लहर बच्चों को संक्रमित कर सकती है. इस सब को ध्यान में रखते हुए, हमने सभी डॉक्टरों के साथ संवाद करने की आवश्यकता पर लगातार जोर दिया है. 

यह भी पढ़ें: UP: 1 जून से कर्फ्यू में ढील, जानें क्‍या खुलेगा; क्‍या रहेगा बंद

टास्क फोर्स गठित

सीएम ठाकरे ने कहा, महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है जिसके पास विशेषज्ञ डॉक्टरों का टास्क फोर्स है. सभी जिलों में स्थानीय विशेषज्ञ डॉक्टरों की टास्क फोर्स का गठन किया गया है. बच्चों के लिए बाल रोग विशेषज्ञों की टास्क फोर्स अलग से गठित की गई है. सभी प्राइवेट डॉक्टरों को शामिल कर दायरा बढ़ाने के लिए ऑनलाइन OPD का आयोजन कर इलाज के तौर-तरीकों में एकरूपता सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है.

LIVE TV

Related posts