Weather Update 25 May: यूपी-बिहार तक दिखेगा Cyclone Yaas का असर, कई जगह बारिश का अनुमान – Zee News Hindi

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclonic Storm) ने देश के दक्षिण और पश्चिमी समुद्री तटों में अपना विकराल रूप दिखाया. केंद्र और राज्य सरकारों की मुस्तैदी और आपदा प्रबंधन एजेंसियों की वजह से तब ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. हालांकि उस तूफान के बाद देश के पूर्वी तटीय राज्‍यों पर यास तूफान (Yaas Cyclone) का खतरा मंडरा रहा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक तूफान ‘यास’ अब गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. इस वजह से कई राज्य अलर्ट पर हैं. 

IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि यह यास गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. यह 26 मई को ओडिशा के बालासोर के पास दस्‍तक देगा. कल 26 मई से इसकी तीव्रता और बढ़ जाएगी. हांलाकि इस असर कुछ जगह बीते सोमवार से ही दिख रहा था. अब मौसम विभाग ने यूपी, बिहार और झारखंड समेत कई राज्‍यों के में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है.
 

ये भी पढ़ें – Nautapa 2021: सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश, वक्री शनि के कारण कम रहेगा असर

हालात पर नजर

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस तूफान के मूवमेंट पर भी नजर बनाए हुए हैं. वो समीक्षा बैठक में हर मदद का भरोसा दे चुके हैं. इस बार भी एनडीआरएफ (NDRF), एसडीआरएफ (SDRF), नेवी (Navy), एयरफोर्स समेत सभी एजेंसियां मुस्तैदी से हालात संभालने के लिए डटी हुई हैं. 

26 मई की सुबह ओडिशा के तट पर कम दबाव के इस क्षेत्र की वजह से 90 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक भी पहुंच सकती हैं. वहीं महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्से में अगले चार दिन में तापमान दो डिग्री से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी.

‘बारिश का अलर्ट, यूपी-बिहार तक असर’

बताया जा रहा है कि इस तूफान ‘यास’ का असर यूपी-बिहार तक होगा. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आज 25 मई से शुक्रवार 28 मई तक बारिश की चेतावनी दी गई है. रेन अलर्ट वाले जिलों की लिस्ट में गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज, बहराइच, बाराबंकी और कुशीनगर वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं और कासगंज का नाम शामिल है.

ये भी पढे़ं- Shahajpur ADM Slaps: छत्तीसगढ़ के बाद Madhya Pradesh में प्रशासनिक अधिकारी ने मारा थप्पड़, कार्रवाई की मांग

इसके साथ ही बिहार और झारखंड के लिए भी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. बिहार में भी बारिश का अलर्ट है जो 26 मई तक जारी रह सकता है. वहीं पड़ोसी झारखंड के कुछ जिलों में भी बारिश हो सकती है. 

LIVE TV

Related posts