Maharashtra Snake Factory: महाराष्ट्र के वर्धा जिले के घर में मिले 98 सांप – नवभारत टाइम्स

इन तस्वीरों को देखकर आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्या हो रहा है। इन छोटे छोटे डिब्बों में इतने साँप कहां से आये। आखिर इन्हें पानी में क्यों छोड़ा जा रहा है। तस्वीरों को देखकर हमारे मन में भी यही सवाल आया था। आइए आपको भी बताते हैं इसके पीछे की असल कहानी। इंसानों को अगर एक सांप दिख जाए तो उनके होश फाख्ता हो जाते हैं, उन्हें समझ में नहीं आता कि वे क्या करें। लेकिन कभी आपने सोचा है कि किसी को एक साथ 98 सांप दिखायी पड़ जाएं तो उनका क्या होगा।

शायद यह सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा मगर यह बिल्कुल सच है। यह वाकया है महाराष्ट्र के वर्धा जिले का जहां गांव के घर में मौजूद बाथरूम को तोड़कर दोबारा बनाया जा रहा था, मजदूर शांति से अपना काम करने में जुटे थे। तभी एक मजदूर ने पास में रखें पानी के ड्रम को हटाया, ड्रम हटाते ही उसे एक दो नहीं बल्कि 25 से 30 सांप दिखाई पड़े। एक साथ इतने सांप देख कर ही मज़दूरों में हड़कंप मच गया।

इसके बाद जो हुआ वह और भी ज्यादा डरावना था। मजदूरों ने बगल में रखे जब दूसरे ड्रम को हटाया तो सबकी आंखें खुली की खुली रह गईं। इस ड्रम के नीचे तकरीबन 50 से 60 सांप थे। इतने सारे सांपों को देखकर आसपास के लोगों को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर क्या करें सब डरे हुए थे और हर कोई घर से दूर जाने की कोशिश में था। आनन-फानन में गांव के लोगों ने स्थानीय सर्पमित्र को सूचना दी।

सर्पमित्र के आने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। और फिर धीरे-धीरे करके एक एक सांप को बोतलों में भरा गया और उसके बाद इन सभी सांपों को पास की नदी में जाकर सुरक्षित छोड़ दिया गया। सर्पमित्र ने इन सांपों को देखकर बताया कि यह सभी पानी वाले सांप है और इनमें से जहर नहीं है। हालांकि इस घटना के बाद गांव वालों के मन में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है। इस घटना को याद करके आज भी लोग सिहर जाते हैं।

Related posts