भारत के कुछ हिस्सों से ही दिखेगा Lunar Eclipse 2021, IMD ने दी अहम जानकारी – Zee News Hindi

नई दिल्ली: बुधवार को पूर्ण चंद्रग्रहण (Full lunar eclipse) होगा लेकिन नॉर्थ ईस्ट, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और ओडिशा के तटीय इलाकों और अंडमान और निकोबार द्वीप से यह थोड़ी देर के लिये ही नजर आएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक ग्रहण (lunar eclipse) दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में नजर आएगा.

थोड़ी देर के लिए दिखेगा ग्रहण
आईएमडी ने कहा, ‘भारत में पूर्वोत्तर के हिस्सों (सिक्किम को छोड़कर), पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ तटीय इलाकों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में चंद्रोदय के ठीक बाद ग्रहण के पार्शियल फेज का समापन कुछ देर के लिये नजर आएगा.’ ग्रहण का पार्शियल फेज दोपहर सवा 3 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा जबकि पूर्ण चरण शाम 4 बजकर 39 मिनट पर शुरू होकर शाम 4 बजकर 58 मिनट पर खत्म होगा.

यहां सबसे ज्यादा समय तक दिखेगा ग्रहण
IMD के मुताबिक पोर्ट ब्लेयर से चंद्रग्रहण (Full lunar eclipse) शाम 5 बजकर 38 मिनट से 45 मिनट तक के लिये देखा जा सकता है जो भारत में ग्रहण का सबसे अधिक समय होगा. यह पुरी और मालदा से भी शाम 6 बजकर 21 मिनट से देखा जा सकता है, लेकिन यहां नजारा सिर्फ 2 मिनट के लिये दिखेगा. 

यह भी पढ़ें: आंखों में डालने वाली कोरोना की ‘चमत्‍कारिक’ दवा की हर जगह चर्चा, दावे का हो रहा टेस्ट

अगला चंद्रग्रहण नवंबर में
भारत में अगला चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) 19 नवंबर को दिखेगा, वो एक आंशिक चंद्रग्रहण होगा. चंद्रोदय के ठीक बाद अरुणाचल प्रदेश और असम के सुदूर पूर्वोत्तर हिस्सों में बेहद कम समय के लिये आंशिक चरण नजर आएगा. चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन होता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और जब तीनों एक सीध में होते हैं.

LIVE TV

Related posts