Cyclone Yaas: सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास, मचाएगा भारी तबाही? – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास
  • मौसम विभाग ने जताया यास के चक्रवाती तूफान में बदलने का अंदेशा
  • बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र

नई दिल्ली
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने रविवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ-साथ सोमवार सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले 24 घंटों के दौरान बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना जताई जा रही है।

सैटेलाइट के सहारे ली गई इसकी तस्वीरों और महासागर की गतिशीलता का अध्ययन करने के बाद मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार की शाम को पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक सुस्पष्ट कम दबाव का क्षेत्र एक विक्षोभ में केंद्रीभूत हो गया है और आज 23 मई को सुबह 11:30 बजे पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीपसमूह) से लगभग 560 किमी उत्तर उत्तर पश्चिम, पारादीप (ओडिशा) के 590 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व, बालासोर (ओडिशा) के 690 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व तथा दीघा (पश्चिम बंगाल) के 670 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व के निकट अक्षांश 16.1 डिग्री उत्तर तथा देशांतर 90.2 डिग्री पूर्व में केंद्रित रहा।

चक्रवाती तूफान ‘यास’ की खातिर क्‍या हुई तैयारी, मीटिंग में जानेंगे पीएम मोदी

इसके उत्तर उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने तथा 24 मई की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में सघन होने और अगले 24 घंटों के दौरान एक बेहद उग्र चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है। विभाग ने आगे यह भी बताया, चक्रवाती तूफान यास उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ना जारी रखेगा और धीरे-धीरे यह तेज होगा। 26 मई की सुबह तक इसके पश्चिम बंगाल तथा उत्तरी ओडिशा तटों के निकट उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का अनुमान है। साथ ही एक बेहद उग्र तूफान के रूप में 26 मई की शाम तक इसके पारादीप तथा सागर द्वीपसमूह के बीच उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल को पार करने का अनुमान है।



Cyclone Yaas: सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदल सकता है यास, मचाएगा भारी तबाही?

Related posts