UP Board 10th Exam 2021: विद्यार्थियों को मिलेगी प्रोन्नति, 100 साल में पहली बार 100 फीसदी परिणाम – अमर उजाला – Amar Ujala

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला
Published by: वर्तिका तोलानी
Updated Sat, 22 May 2021 04:54 PM IST

सार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा दसवीं के सभी विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला लिया है। बोर्ड दसवीं की परीक्षा को रद्द करने की तैयारी कर रहा है।

UPMSC- यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 स्थगित
– फोटो : Amar Ujala Graphics

ख़बर सुनें

विस्तार


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड द्वारा जल्द ही सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करनी घोषणा की जाएगी। यानी सत्र 2020-21 में हाई स्कूल में पढ़ रहे 29.94 लाख छात्र-छात्राओं को कक्षा ग्यारहवीं में प्रोन्नति मिल सकती है। यूपी बोर्ड के 100 साल के इतिहास में पहली बार कक्षा दसवीं बोर्ड का 100 फीसदी सफलता का परिणाम होगा। इससे पहले 10वीं में पास होने का सर्वाधिक रिकॉर्ड 87.66 फीसदी रहा है।

विज्ञापन

नौवीं कक्षा के आधार पर मिलेगा प्रमोशन

विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यालयों से सभी छात्र-छात्राओं के नौवीं कक्षा के अंक मांगे गए हैं। बोर्ड द्वारा विद्यालयों को 24 मई तक विद्यार्थियों के नौवीं कक्षा के अंक पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोर्ड नौवीं कक्षा का अंतिम परिणाम के आधार पर विद्यार्थियों को प्रोन्नति दी जाएगी। कक्षा दसवीं का अंतिम परिणाम तैयार करने की योजना का एलान जल्द ही हो सकता है।

शुरू हुई ऑनलाइन कक्षाएं, ऑफलाइन की मंजूरी नहीं

राज्य के सभी विद्यालयों में 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यालयों को ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने की अनुमति नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में आंशिक लॉकडाउन की वजह से 24 मई के बाद कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के संबंध में आधिकारिक सूचना जारी की जा सकती है।

Related posts