वैक्‍सीन का टोटा, दो मुख्यमंत्रियों ने लिखी पीएम को चिट्ठी, लगाई यह गुहार – Navbharat Times

नई दिल्‍ली
वैक्‍सीन की किल्‍लत को लेकर दो मुख्‍यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इनमें दिल्‍ली और आंध्र प्रदेश के सीएम शामिल हैं। इन्‍होंने अपने-अपने यहां वैक्‍सीन की कमी का हवाला देते हुए इसकी सप्‍लाई बढ़ाने की गुहार लगाई है।

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पीएम को लिखे पत्र में कहा है कि युवाओं के कोटे की वैक्‍सीन खत्‍म हो गई है। युवाओं के टीकाकरण केंद्र आज से हमें बंद करने पड़ेंगे।

उन्‍होंने पत्र में कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार को कई बार सूचित किया गया कि दिल्‍ली को और वैक्‍सीन दी जाएं। ऐसा नहीं होने पर वैक्‍सीनेशन सेंटर बंद हो जाएंगे। दिल्‍ली को हर महीने करीब 80 लाख वैक्‍सीन की जरूरत है। तभी तीन महीने में दिल्‍ली के सभी लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा सकेगी।

एक डोज कोरोना वैक्सीन की…एक ग्लास बियर फ्री, जानें कहां मिल रहा है
केजरीवाल ने लिखा कि मई में दिल्‍ली को केवल 16 लाख वैक्‍सीन मिलीं। जून के लिए दिल्‍ली का कोटा आधा कर दिया गया है। हमें बताया गया है कि जून में सिर्फ 8 लाख वैक्‍सीन मिलेंगी। अभी तक हम कुल 50 लाख वैक्‍सीन लगा चुके हैं। सभी वयस्‍कों को वैक्‍सीन लगाने के लिए हमें ढाई करोड़ और वैक्‍सीन चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि यही रफ्तार रही तो दिल्‍ली के वयस्‍क लोगों को ही वैक्‍सीन लगाने में 30 महीने से ज्‍यादा का समय लग जाएगा। तब तक न जानें कितनी और कोरोना की लहरें आएंगी। न जानें कितनी और जिंदगियों का नुकसान होगा।

image

Pfizer Vaccine India: रिसर्च में हुआ खुलासा, फाइजर टीके की दूसरी खुराक में विलंब से बुजु्र्गों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

वहीं, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने लिखा कि वैक्‍सीन की सप्‍लाई सीमित है। ऐसे में वैक्‍सीनेशन की सर्विस देने के लिए इच्‍छुक निजी अस्‍पतालों को मैन्‍यूफैक्‍चरर्स से सीधे वैक्‍सीन डोज खरीदने की अनुमति से सही संदेश नहीं जाता है। वे वैक्‍सीन की अनाप-शनाप कीमत वसूलते हैं।

रेड्डी ने कहा कि कई अन्‍य राज्‍य सरकारों की तरह उनकी सरकार ने भी 18-44 साल के आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त टीका उपलब्‍ध कराने को कहा है। हालांकि, वैक्‍सीन की कमी के कारण सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्‍सीन लग पा रही है। कारण है कि उन्‍हें ज्‍यादा खतरा है। सीएम रेड्डी ने अनुरोध किया कि सरकार इस मामले को देखे और सुनिश्चित करे कि वैक्‍सीन का पूरा स्‍टॉक राज्‍यों या केंद्र के पास हो।

image

वैक्‍सीनेशन पर BJP-AAP में जुबानी जंग, सीएम टीके की कमी की दे रहे दुहाई, जावड़ेकर ने लिया आड़े हाथ
इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केजरीवाल पर दिल्ली के नाम पर राजनीति करने का आराेप लगाया है। उन्हाेंने कहा कि केंद्र सरकार पहले ही दिल्‍ली को 50 लाख वैक्‍सीन की डोज दे चुकी है। आने वाले दिनों में उसे और वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई जाएगी। जावड़ेकर बोले कि दिल्‍ली के सीएम वैक्‍सीनेशन पर सिर्फ राजनीति कर रहे हैं। अच्‍छा होगा कि केजरीवाल बहाना बनाना छोड़ दें। उन्‍होंने ऑक्सिजन की किल्‍लत के समय भी हल्‍ला मचाया था। बाद में कहा था कि यह ज्‍यादा है।

Related posts