बिहार में महामारी घोषित हुई ब्लैक फंगस, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने दी जानकारी – Hindustan

राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस नाम की बीमारी को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है। यह महामारी कानून, 1897 के तहत ही अधिसूचित बीमारी घोषित की गई है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। 

इसके अनुसार राज्य में किसी भी सरकारी या निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के संदिग्ध या प्रमाणित मामले सामने आते हैं तो उसकी सूचना सिविल सर्जन के माध्यम से एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईएसडीपी), स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। गौरतलब है कि कई कोरोना मरीजों में ठीक होने के बाद ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लैक फंगस को अधिसूचित किया गया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई निर्देश जारी किये गये हैं। विभाग के निर्देश के तहत इस एक्ट के अनुसार सभी निजी एवं सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा म्यूकोरमाइकोसिस के सभी संदिग्ध एवं प्रमाणित मरीजों के मामलों को जिला के सिविल सर्जन के माध्यम से एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम, स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट की जाएगी। 

दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा 
इसके अधिसूचित बीमारी घोषित होते ही सभी निजी एवं सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा म्यूकोरमाइकोसिस से संबंधित जांच, इलाज एवं प्रबंधन के मामले में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख इस रोग के संबंध में समय-समय पर जांच, इलाज एवं प्रबंधन को लेकर यथोचित आदेश जारी कर सकेंगे। 

प्रावधानों का उल्लंघन दंडनीय अपराध होगा 
अगर कोई भी संस्थान उक्त प्रावधानों का उल्लंघन करता है, तो ऐपिडमिक डिजीज एक्ट की धारा-3 के तहत दंडनीय अपराध होगा। साथ ही धारा-4 के प्रावधानों के अनुरूप कोई वाद या विधि कार्रवाई संस्थित नहीं की जा सकेगी। अधिसूचना जारी होने की तारीख से एक वर्ष तक प्रभावी रहेगा। 

एंफोटेरिसिन दवा मरीजों को मुफ्त मिलेगी
जानकारी के अनुसार इस बीमारी के इलाज हेतु आवश्यक दवा एंफोटेरिसिन के 6 हजार वायल पूर्व में ही विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पतालों एवं विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों हेतु राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा चुका है, जो मरीजों को मुफ्त में मिलेंगे। 

ब्लैक फंगस से निपटने को लेकर राज्य सरकार गंभीर
वहीं दूसरी ओर, कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस से निपटने को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और इस दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। ऐसे मरीजों के बेहतर उपचार के लिए केंद्र सरकार द्वारा भी लगातार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य उपकरणों की प्राप्ति की जा रही है। 

शुक्रवार को भी देर रात भारत सरकार द्वारा भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से 92 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 21 हजार 600 वीटीएम (वायरस ट्रांसपोर्ट मिडियम) पटना पहुंचा, जिसे राज्य के विभिन्न जिलों में भेजे जाने की प्रक्रिया जारी है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी।

Related posts