दिल्ली में कोरोना: आज से बंद हुआ टीकाकरण, कई वैक्सीनेशन सेंटर बंद, केजरीवाल ने दी जानकारी – अमर उजाला – Amar Ujala

सार

दिल्ली में कोरोना संक्रमण और टीकाकरण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने बताया कि वैक्सीन खत्म होने के कारण कई सेंटरों को बंद करना पड़ा है। दिल्ली में युवाओं का टीकाकरण भी रोक दिया गया है।

ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम सावधानियां बरतनी छोड़ दें।

विज्ञापन

उन्होंने कहा कि दिल्ली में आज से 18 से अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण रोक दिया गया है। केंद्र सरकार ने वैक्सीन की जितनी डोज भेजी थी वो खत्म हो गई है। इसके कारण कई वैक्सीन सेंटरों को बंद कर दिया गया है।

 

कुछ डोज बचे हुए हैं जो आज शाम तक खत्म हो जाएंगे। कल से युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे। हमने केंद्र से और वैक्सीन के डोज की मांग की है। जैसे ही ये डोज हमें मिलते हैं, दिल्ली में फिर से युवाओं का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है। इसके मुकाबले मई में हमें केवल 16 लाख वैक्सीन मिली। जून के लिए केंद्र ने इस कोटे को कम करके आठ लाख कर दिया है। अभी तक हम दिल्ली में 50 लाख वैक्सीन लगा चुके हैं। और दिल्ली के सभी युवाओं के लिए हमें ढाई करोड़ वैक्सीन की जरूरत है। 

अगर इसी रफ्तार से हमें वैक्सीन मिली तो केवल दिल्ली के युवाओं को वैक्सीन लगाने में 30 महीने लग जाएंगे। इतने दिनों में तो न जाने कितनी लहरें आएंगी और कितने लोग मर जाएंगे। अस्पताल, बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर जैसी सुविधाओं की व्यवस्था तो हम कर ही रहे हैं लेकिन कोरोना के घातक परिणाम से बचाने में वैक्सीन ही सबसे असरदार है। वैक्सीन की कमी केवल सरकार की चिंता नहीं है, बल्कि आम आदमी भी इससे डरा हुआ है। 

विज्ञापन

आगे पढ़ें

विज्ञापन

Related posts