BJP की छवि को धक्का- Toolkit वाले संबित पात्रा के ट्वीट को ट्विटर ने बताया Manipulated – Jansatta

कांग्रेस ने गुरुवार को ट्विटर से लिखित तौर पर कहा था कि वह ‘समाज में गलत जानकरी और अशांति फैलाने’ के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई भाजपा नेताओं के अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने से जुड़ी कांग्रेस की कथित ‘‘टूलकिट’’ के मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की छवि को जोर का धक्का लगा है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा के इस टूलकिट से जुड़े ट्वीट को माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर ने इसे Manipulated (हेर-फेर किया हुआ) बताया है।

ट्विटर का कहना है कि ‘वह ऐसे ट्वीट को यह करार देता जिनसे ऐसा मीडिया (वीडियो, ऑडियो और तस्वीरें) जुड़ा होता है जिसे छलपूर्वक तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया हो। डॉ.पात्रा ने यह ट्वीट 18 मई को किया था, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस महामारी के दौर में गिद्ध राजनीति कर रही है। पीएम मोदी को बदनाम करने के लिए उसने टूलकिट बनाई है।

ट्विटर ने पात्रा के जिस ट्वीट को ‘‘तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया’’ बताया है, उसमें एक दस्तावेज पोस्ट करते हुए कहा गया था, ‘‘मित्रों, महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने से संबंधित कांग्रेस के इस टूलकिट पर नजर डालिए। यह एक ठोस प्रयास की बजाय कुछ ‘मित्र पत्रकारों’ और ‘असर डालने वालों’ की मदद से प्रचार की कवायद भर है। आप कांग्रेस के एजेंडा के बारे में खुद पढ़िए।’’

कांग्रेस ने गुरुवार को ट्विटर से लिखित तौर पर कहा था कि वह ‘समाज में गलत जानकरी और अशांति फैलाने’ के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई भाजपा नेताओं के अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दे। मुख्य विपक्षी पार्टी का कहना है कि भाजपा ने जिस कथित टूलकिट के दस्तावेज जारी किए हैं वो ‘फर्जी’ हैं। उसने कई प्रमुख भाजपा नेताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की है।भाजपा तथाकथित टूलकिट की कुछ विवादित सामग्री को लेकर कांग्रेस पर हमलावर रही है। पात्रा सहित भाजपा नेताओं ने टूलकिट को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कई ट्वीट किए हैं।

NSUI ने पात्रा और रमन सिंह के खिलाफ केस कराया दर्जः कांग्रेस की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने कथित ‘टूलकिट’ मामले में ‘जालसाजी’ का आरोप लगाते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया है। इन नेताओं के खिलाफ एआईसीसी अनुसंधान विभाग का ‘‘फर्जी’’ लेटरहेड बनाने और ‘‘झूठी एवं मनगढंत’’ सामग्री छापने के आरोप में शिकायत दर्ज कराई गई है। एनएसयूआई के राज्य प्रमुख आकाश शर्मा की शिकायत पर सिविल लाइंस पुलिस थाने में ‘‘फर्जी खबरें फैलाने’’ और ‘‘समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने’’ का मामला दर्ज कराया गया है। (PTI-Bhasha इनपुट्स के साथ)

Related posts