White Fungus In Bihar: कोरोना से जूझ रहे बिहार में ब्लैक के बाद अब हुई वाइट फंगस की एंट्री, पीएमसीएच में मिले 4 मरीज – Navbharat Times

पटना
बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण कम हो रहा है। इस बीच ब्लैक फंगस के रूप में एक नई मुसीबत सामने आ गई। सरकार ने इससे निपटने की तैयारी कर ली तो अब बिहार के लोगों के लिए एक और नई मुसीबत आ गई है। यह मुसीबत है वाइट फंगस। गुरुवार को पटना के एक अस्पताल में वाइट फंगस के चार मरीज मिलने से हड़कंप मच गया।

पटना में मिले वाइट फंगस के चार मरीज
वाइट फंगस को ब्लैक फंगस से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। पटना में वाइट फंगस से मिले संक्रमित मरीजों में पटना के एक प्रसिद्ध डॉक्टर भी शामिल हैं। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, पटना मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड डॉ. एसएन सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि वाइट फंगस के चार मरीज मिले हैं, जिनमें कोरोना जैसे ही लक्षण थे। लेकिन वे कोरोना नहीं बल्कि वाइट फंगस से संक्रमित थे। उन्होंने कहा कि चारों मरीजों के कोरोना के तीनों टेस्ट रैपिड एंटीजन, रैपिड एंटीबॉडी और RT-PCR टेस्ट कराए, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

वाइट फंगस पर कल माइक्रोबायोलॉजिस्ट के साथ बैठक करेंगे मंगल पांडेय
वाइट फंगस को लेकर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि ये तकनीकी बातें हैं, जिसका विश्लेषण डॉक्टर और जानकार ही बेहतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को माइक्रोबायोलॉजिस्ट के साथ बैठक करेंगे, तभी इस मामले की पूरी जानकारी मिल सकती है।

बिहार में बुधवार को मिले थे ब्लैक फंगस के 34 नए मरीज
ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस के कुल 34 नए मरीज बुधवार को पटना के बड़े सरकारी अस्पतालों में जांच कराने पहुंचे। इनमें से 24 लक्षण वाले मरीज एम्स की ओपीडी में जबकि नौ आईजीआईएमएस में और एक पीएमसीएच में पहुंचे। एम्स में पहुंचे 24 में से सात को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया। अन्य को दवा देकर जांच कराने की सलाह दी गई है। वहीं, आईजीआईएमएस में आए सभी नौ लोगों को ब्लैक फंगस यूनिट में भर्ती किया गया।












Black Fungus in Bihar: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया- ब्लैक फंगस के कितने केस, वाइट फंगस पर क्या बोले?

लॉकडाउन से बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगी लगाम
बिहार में लॉकडाउन के बाद कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लगाम लगी है। बुधवार को राज्य में 6,059 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जिससे राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 58,610 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 104 संक्रमितों की मौत हुई है। इस बीच, रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ज्यादा पहुंच गया है। राज्य में बुधवार को 6,059 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है, जो मंगलवार की तुलना में कम है। मंगलवार को राज्य में 6,286 संक्रमितों की पहचान हुई थी जबकि रिकॉर्ड 111 संक्रमितों की मौत हो गई थी।



सांकेतिक तस्वीर

Related posts