UP Weather: चक्रवात ताउते का असर, यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, पश्चिम में आंधी की चेतावनी – News18 इंडिया

Cyclone Tauktae Effect: राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में भी बुधवार तड़के ही झमाझम बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

Cyclone Tauktae Effect: राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में भी बुधवार तड़के ही झमाझम बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

  • Share this:
लखनऊ. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) का असर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी देखने को मिल रहा है. मंगलवार शाम से ही कई इलाकों में रुक-रूककर बारिश हो रही हैं. मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को भी चक्रवात का असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने पश्चिम यूपी के कई जिलों में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान भी जताया है. मंगलवार, बुुधवार और गुरुवार को 15-20 मिमी तक बारिश हो सकती है. राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में भी बुधवार तड़के ही झमाझम बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. सोमवार को जहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री पर रहा, वहीं मंगलवार को तापमान गिरकर 31 पर पहुंच गया था. तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई. बारिश से दलहनी फसलों की बुआई भी शुरू हो गयी. इसके साथ धान रोपने के लिए खेतों में तैयारी होने लगी है. इन जिलों में बारिश का अनुमान आईएमडी के मुताबिक यूपी के अतरौली, जट्टारी, खुर्जा, जजाऊ, आगरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मथुरा, राया, बरसाना, नंदगांव (यूपी) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. इसके अलावा वजह से सुबह से ही कानपुर सहित आसपास के जिले उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, हरदोई, फतेहपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन में घने बादल छाए हुए हैं.आम की फसल को नुकसान आंधी-बारिश से आम की फसल को नुकसान हुआ है. हालांकि, तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से फौरी राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार आंधी बारिश का यह दौरान कम से कम अगले 24 घंटे तक जारी रहने का अनुमान है. इस दौरान कुछ इलाकों में तूफानी हवाओं संग भारी बारिश का अनुमान है.

Related posts