Rajasthan में महामारी घोषित हुआ Black Fungus, सरकारी अधिसूचना जारी – Zee News Hindi

जयपुर: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों में सामने आ रहे है म्यूकर माइकोसिस (Black Fungus) रोग को बुधवार को महामारी घोषित कर दिया. राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग ने इस बारे में अधिसूचना जारी की है.

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा अखिल अरोरा द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक कोरोना के प्रभाव के कारण म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मरीजों की संख्या में हो रही लगातार बढ़ोतरी, ब्लैक फंगस के कोरोना वायरस संक्रमण के दुष्प्रभाव के रूप में सामने आने, कोविड-19 (Covid-19) और ब्लैक फंगस का एकीकृत व समन्वित उपचार किए जाने को लेकर यह फैसला किया गया है.

सीएम ने जताई थी चिंता

राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 की धारा 3 की सहपठित धारा 4 के तहत म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) को संपूर्ण राज्य में महामारी व अधिसूचनीय रोग अधिसूचित किया गया है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कुछ दिन पहले राजस्थान सहित देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों में म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) बीमारी के मामले सामने आने को चिंता जताई थी.

ये भी पढे़ं- Black Fungus के इलाज में जरूरी Amphotericin B को लेकर बड़ी खबर, अस्पतालों को करना होगा ये काम

दिल्ली में भी सामने आए कई केस

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल (Sir Gangaram Hospital ) में ब्लैक फंगस के 40 मरीज भर्ती हुए हैं. वहीं इसी म्यूकोर्मिकोसिस के 16 मरीजों को अभी तक बेड नहीं मिल पाया है. गौरतलब है कि दिल्ली में सरकार ने इसके इलाज को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं. केजरीवाल सरकार ने एक तीन सदस्यीय कमेटी भी बनाई है जो इसके इलाज में काम आने वाले इंजेक्शन की आपूर्ति पर नजर रखेगी.

डायबिटीज रोगियों को ज्यादा खतरा

विशेषज्ञों के अनुसार यह बीमारी कोरोना वायरस से ठीक हुए मधुमेह के रोगियों में अधिक हो रही है. इस बीमारी में पीड़ित की आंखों की रोशनी जाने के साथ ही जबड़े तक को निकालने की नौबत आ रही है. राजस्थान में करीब 100 मरीज ब्लैक फंगस से प्रभावित हैं. इन सभी के इलाज के लिए जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Hospital Jaipur) में अलग से वार्ड बनाया गया है, जहां पूरे प्रोटोकॉल के हिसाब से इलाज किया जा रहा है.

(इनपुट भाषा से)

LIVE TV
 

Related posts