दिल्ली-एनसीआर में ताउते का असर: एक दशक में सबसे कम रहा अधिकतम तापमान, बूंदाबांदी से मौसम सुहाना – अमर उजाला – Amar Ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना हो गया है। तड़के शुरू हुआ बूंदाबांदी का सिलसिला अब भी जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश और हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त था।  

विज्ञापन

वैसे आपको बता दें कि ताउते तूफान का असर मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में भी दिखा। अमूमन मई में लू से तपने वाली दिल्ली तुलनात्मक रूप से ठंडी रही। अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जो कि पिछले एक दशक में सबसे कम है। दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और कहीं से हल्की से मध्यम बूंदाबांदी ने मौसम का सुहवना बनाए रखा। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटों में दिल्ली में ताउते तूफान के असर से 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। साथ ही मध्यम स्तर तक की बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश और हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग के मुताबिक पानीपत, गन्नौर, सोनीपत और गोहाना में भी बारिश और हवाओं का सिलसिला रहेगा।

मई में पिछले एक दशक के अधिकतम तापमान पर गौर करें तो औसतन 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है, लेकिन मंगलवार को अधिकतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ पूरे एनसीआर में 30-32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दिल्ली में सुबह से ही आसमान में बादलों का घेरा देखने को मिला। इससे लोगों को राहत मिली। दोपहर में  कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई।  हवा में नमी का अधिकतम स्तर 71 फीसदी और न्यूनतम 41 फीसदी दर्ज किया गया ।

पालम में अधिकतम तापमान 30.6, लोदी रोड में 30.6, आया नगर में 30, जफरपुर में 30.2, पीतमपुरा में 32.1 और गुरुग्राम में 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दिल्ली का मौसम करवट लेगा और 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मौसम में हो रहे बदलाव का प्रमुख कारण ताउते तूफान को माना जा रहा है। इससे अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है। 

दिल्ली-एनसीआर में हवा हुई साफ

दिल्ली- एनसीआर की हवा मंगलवार को सबसे साफ दर्ज की गई है। दिल्ली समेत एनसीआर के अधिकतर शहरों की हवा 100 के आंकड़े से नीचे रही। अगले 24 घंटे में भी हवा की गुणवत्ता में बदलाव होने की संभावना नहीं है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 93 दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद का 98, गाजियाबाद का 122 , ग्रेटर नोएडा 79, गुरुग्राम का 94 और नोएडा क ाएक्यूआई 108  दर्ज किया गया। 

Related posts