भीषण रूप लेता जा रहा है तौकते चक्रवात, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ गुजरात से टकराएगा – Hindustan

भारत के कुछ राज्यों में तबाही मचा चुका तौकते चक्रवात बहुत तेजी से गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। तौकते अब एक भीषण तूफान में बदल चुका है और आईएमडी ने कहा है कि वर्तमान में इसकी हवा की गति 180-190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार है और इसकी रफ्तार 210 किमी प्रति घंटे की ओर बढ़ रही है। तौकते चक्रवात के उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सोमवार शाम गुजरात तट तक पहुंचने की संभावना है। बता दें कि उसी शाम तौकते तूफान के पोरबंदर और महुवा (भावनगर जिला) के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना भी है। मौसम विभाग ने इसे बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बताया है और कहा है कि यह 155-165 से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तटों से टकरा सकता है। 

अहमदाबाद के पोरबंदर, अमरेली जूनागढ़, गिर सोमनाथ, बोटाद, भावनगर और तटीय इलाकों में बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

इन चीजों को हो सकता है खतरा 

छप्पर के मकानों के पूरी तरह नष्ट होने और कच्चे मकानों को व्यापक नुकसान होने की संभावना है। पक्के घरों को कुछ नुकसान, उड़ने वाली वस्तुओं से संभावित खतरा, बिजली और संचार के खंभों को मुड़ या उखड़ सकते हैं; सड़कों को बड़ा नुकसान हो सकता है। कुछ रास्तों में बाढ़ आ सकती है.  इसके अलावा खड़ी फसल को भारी नुकसान हो सकता है, पेड़ गिर सकते हैं, छोटी नांवों को भी नुकसान पहुंच सकता है। 

बता दें कि गुजरात के देवभूमि द्वारका, कच्छ, जामनगर, राजकोट, मोरबी, वलसाड, सूरत, वडोदरा, भरूच, नवसारी और आणंद जिलों में भी कुछ नुकसान होने की आशंका है। आईएमडी ने असुरक्षित क्षेत्रों से लोगों को निकालने, मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से निलंबित करने की सिफारिश की है। इसके अलावा यह भी कहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में लोगों घर के अंदर रहें।  मोटर वाली नांवों और छोटे जहाजों में आवाजाही असुरक्षित है।

आईएमडी में चक्रवातों की प्रभारी सुनीता देवी ने कहा, “तौकते अपने ट्रैक पर है और यह और तेज हो जाएगा और गुजरात के तटीय इलाकों को 155 से 165 किसी से लेकर 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पार करेगा. हम इसके सुपर साइक्लोन बनने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं लेकिन काफी बड़ा और तीव्र है। “

अगले 12 घंटों के दौरान यह इसी तरह समुद्र से ऊर्जा खींचता रहेगा। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सोमवार शाम तक गुजरात तट पर पहुंचने और मंगलवार की सुबह बहुत जल्दी तट को पार करने की संभावना है। सिस्टम की निगरानी डॉपलर मौसम रडार गोवा द्वारा की जा रही है। 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान के एक जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने कहा, “पिछले 24 घंटों के दौरान समुद्र से गर्मी और ऊर्जा के कारण तौकता 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हुआ।”

वैक्सीनेशन पर असर

एक तरफ जहां पूरे देश पर कोरोना वायरस का खतरा लगातार बना हुआ है वहीं दूसरी तरफ अब देश के कुछ राज्यों में चक्रवात तौकते से तबाही मचने का डर भी है।तौकते चक्रवात कुछ राज्यों के लिए घातक साबित हो सकता है। इन राज्यों में गुजरात भी शामिल है और इसीलिए तौकते के मद्देनजर, 17 और 18 मई को गुजरात राज्य में कोई भी कोविड -19 वैक्सीन खुराक नहीं दी जाएगी। राज्य का टीकाकरण अभियान 19 मई तक रोक दिया गया है।

Related posts