दिल्ली में कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मिलेगी 50,000 की मदद, ये फायदे भी मिलेंगे – Hindustan

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ऐलान किया कि प्रत्येक परिवार जिनमें किसी सदस्य की मौत कोरोना के कारण हुई है, उनको अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, जिन परिवारों में इकलौते कमाने वाले सदस्य की मौत कोरोना से हुई है उन्हें भी 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि के साथ 2500 रुपये पेंशन प्रतिमाह दिए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना महामारी ने चारों तरफ से लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है, जिसके घर में किसी भी सदस्य को कोरोना होता है उन्हें बहुत मुश्किल उठानी पड़ती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके अपनों की मौत हो गई। घर में जो कमाने वाला था उसकी मौत हो गई। अब घर में कोई कमाने वाला नहीं है। कई बच्चे ऐसे हैं जिनके दोनों मां-बाप चले गए। कई बुजुर्ग हैं जिनके कमाने वाले बच्चे चले गए। पिछले कुछ दिनों से हम इसी के ऊपर मंथन कर रहे थे। कोरोना के इस संकट काल में किस तरह हम लोगों की समस्या को दूर कर सकें। आज विचार मंथन के बाद चार घोषणा करने जा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जो चार कदम उठाने जा रहे हैं उनसे लोगों को इस मुसीबत के वक्त थोड़ी राहत मिलेगी। 

केजरीवाल सरकार की चार घोषणाएं

1. दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं। जिनके पास राशन कार्ड हैं सरकार उन्हें पांच किलो राशन देती है। चार किलो गेहूं और एक किलो चावल। इसके बदले उनसे कुछ पैसे लिए जाते हैं। इस महीने यह राशन मुफ्त दिया जाएगा। इसके अलावा पांच किलो और राशन प्रधानमंत्री जी की स्कीम के तहत यह मुफ्त दिया जा रहा है। हर राशनकार्ड धारी को मुफ्त 10 किलो राशन दिया जाएगा। दिल्ली में सिर्फ 72 लाख राशनकार्ड धारी हैं। बाकी लोगों के पास राशनकार्ड नहीं है। हर राज्य का कोटा होता है। उसी के आधार पर राशनकार्ड जारी होता है। अब जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं उन्हें भी राशन मिलेगा। जो लोग कहेंगे कि हम गरीब हैं उन्हें राशन चाहिए तो उन्हें राशन दिया जाएगा। जिस तरह पिछली बार दिया था उसी तरह इस बार भी दिया जाएगा। इसमें किसी भी तरह आय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा।

2. बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी कोरोना से मौत हो गई उन लोगों के प्रति हमारी सहानुभूति है। आपकी इस क्षति को पूरा नहीं किया जा सकता है। इस मुसीबत की घड़ी में हम थोड़ी मदद कर सकते हैं। ऐसे हर परिवार को जिसके परिवार में कोरोना से मौत हुई है उन्हें 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

3. वहीं जिस परिवार में कमाने वाले सदस्य की मौत हुई है उस परिवार को 2500 रूपये की पेंशन हर माह मिलेगी। पत्नी की मौत हुई है तो पति को मिलेगी और यदि पति की मौत हुई है तो पत्नी की मिलेगी अगर किसी की शादी नहीं हुई है तो उसके माता-पिता को मिलेगी।

4. इसके साथ ही अगर किसी बच्चे के माता-पिता की मौत हो गई है तो उन्हें भी 25 साल की उम्र तक हर महीने 2500-2500 रुपये की मदद की जाएगी और उनकी पढ़ाई और परवरिश का खर्च भी दिल्ली सरकार उठाएगी।  

संबंधित खबरें

Related posts