कोरोना पर वार: आज आएगी 2-डीजी दवा की पहली खेप, रक्षा मंत्री राजनाथ करेंगे जारी – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: सुरेंद्र जोशी
Updated Mon, 17 May 2021 12:20 AM IST

सार

डीआरडीओ ने कोरोना से लड़ने के लिए 2 डीजी नाम से नई दवा तैयार की है। इससे संक्रमित व्यक्ति के इजाज में आसानी होगी और वायरस को शरीर में खत्म किया जा सकेगा। 
 

ख़बर सुनें

विस्तार

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गई कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की पहली खेप सोमवार को लॉन्च की जाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस दवा को लॉन्च करेंगे। अधिकारियों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।

विज्ञापन

रक्षा मंत्रालय ने इस महीने के शुरू में कहा था कि कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर इस दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) की ओर से मंजूरी मिल चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि डीआरडीओ के मुख्यालय में सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों केन्द्रीय मंत्री इस दवा की पहली खेप को लॉन्च करेंगे।

भारतीय औषधि महानियंत्रक ने मुंह से लेने वाली इस दवा को कोरोना मामलों में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इस दवा को डॉ रेड्डी लेबोरेटरी की मदद से तैयार किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने 8 मई को कहा था कि यह दवा कोरोना के सामान्य से गंभीर मरीजों को दी जा सकती है। 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज दवा मरीजों को तेजी से ठीक होने में मदद करेगी और ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगी।

Related posts