कोरोना की देशी दवा: DRDO की बनाई एंटी कोविड ड्रग 2DG का पहला बैच आज लॉन्च होगा; मरीजों के लिए 10 हजार पैकेट… – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Anti Covid Drug 2DG Launched | Anti Covid Drug 2DG Launched In India, Coronavirus Surge In India, Coronavirus Surge, Defence Minister Rajnath Singh, Health Minister Harsh Vardhan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

DRDO की एंटी कोरोना ड्रग 2DG के 10,000 पैकेट सोमवार को इमरजेंसी यूज के लिए रिलीज किए जाएंगे। इन्हें मरीजों को दिया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए बताया गया कि सुबह 10.30 बजे वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दवा का पहला बैच रिलीज करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन भी मरीजों को नई दवा देने के मौके पर मौजूद रह सकते हैं। ये दवा एक पाउडर के रूप में है। इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के DRDO कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

DRDO ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया
इस दवा को DRDO के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेस (INMAS) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाया है। क्लीनिकल रिसर्च के दौरान 2-डीजी दवा के 5.85 ग्राम के पाउच तैयार किए गए। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों को दिए गए। इसके रिजल्ट अच्छे रहे। जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। इसी आधार पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

देश के 27 अस्पतालों में हुआ है ट्रायल
इससे पहले DRDO के अधिकारियों ने बताया था कि देशभर के जिन 27 अस्पतालों में इस दवा के आखिरी ट्रायल किए गए थे। वहां से बचा हुआ स्टॉक भी इकट्ठा किया गया है। इसे दिल्ली के DRDO के अस्पताल में पहुंचाया जाएगा। इन दवाओं को दिल्ली लाने का काम तेजी से चल रहा है।

डॉक्टर्स की सलाह पर ही दी जाएगी
ये दवा फिलहाल अस्पतालों में डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। अभी इसकी सिर्फ इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। जब तक इस दवा को सामान्य इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिलती है, तब तक इसका बाजार में आना संभव नहीं है।

खबरें और भी हैं…

Related posts