Covid-19 2nd Wave: कोरोना की दूसरी लहर अब तोड़ने लगी दम, पहली के मुकाबले तेजी से घटे हैं केस – नवभारत टाइम्स

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप अब धीमा पड़ रहा है। पिछले 7 दिनों से डेली केसेज का 7 दिनी औसत कम हो रहा है। टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट भी 20% के नीचे आ गया है। केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि पहली लहर के मुकाबले इस बार कोविड-19 मामलों में ज्‍यादा तेजी से कमी आ रही है।

पिछले एक सप्‍ताह में ऐक्टिव मामलों की संख्‍या में डेढ़ लाख से ज्‍यादा की कमी आई है। ओवरऑल कोविड-19 के हालात सुधरते दिख रहे हैं मगर सरकार ने किसी तरह की लापरवाही से बचने की ताकीद की है।

ऐक्टिव केसेज घटे लेकिन मौतों के आंकड़े दे रहे टेंशन



शुक्रवार को देश में कुल 36.73 लाख ऐक्टिव केस थे, पिछले दिन के मुकाबले 31,091 कम। शुक्रवार को करीब 3.26 नए केसेज सामने आए हालांकि मौतों का आंकड़ा चिंताजनक बना हुआ है।

पिछले दो दिन से मृतकों की संख्‍या में छोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन शनिवार को मृतक संख्‍या फिर 4,000 के पार चली गई।

टेस्‍ट बढ़े, ओवरऑल पॉजिटिविटी रेट घटा मगर 300+ जिलों में सुधार नहीं

-300-


कोविड-19 की हालिया स्थिति को समझने के लिए पॉजिटिविटी रेट पर नजर रखना जरूरी है। इस हफ्ते यह 20% से थोड़ा नीचे आया है लेकिन 316 जिलों के पॉजिटिविटी रेट में अब भी इजाफा हो रहा है।

पिछले 7 दिनों में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट (TPR) घटा है। 8 से 14 मई के बीच TPR 19.5% रहा जो कि उससे पहले वाले हफ्ते में 22.4% था। यह गिरावट तब दर्ज की गई है जब पिछले सात दिनों में टेस्‍ट्स की संख्‍या बढ़ी है।

नए केसेज में लगातार आ रही गिरावट



7 दिन के आधार पर डेली केसेज का औसत करीब 50,000 तक गिर गया है। 8 मई को जहां यह 3.91 लाख था जो शनिवार को 3.54 लाख हो गया। देश में एक लाख से ज्‍यादा ऐक्टिव केसेज वाले राज्‍यों की संख्‍या 12 से 11 हो गई है। इसके अलावा महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍य जहां केसलोड ज्‍यादा है, वहां भी नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है।

छोटे शहरों में बढ़े केस, ओवरऑल सुधर रहे हालात



चिंता की बात यह है कि अब टियर-2 और टियर-3 शहरों में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉ वीके पॉल ने कहा, ‘ओवरऑल कोविड-19 की स्थिति कुछ हद तक स्थिर हो रही है। कुछ राज्‍यों में साफ पैटर्न है, कुछ राज्‍यों में चिंताजनक स्थिति है और कुछ राज्‍यों में केसेज बढ़ भी रहे हैं। हमारे सामने मिली-जुली तस्‍वीर है लेकिन समग्र रूप से देखें तो हालात बेहतर हो रहे हैं।’

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को कैसे बचाएं?












How to Save Children From Corona: कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को कैसे बचाएं, एक्सपर्ट से बताईं सारी जरूरी बातें

Related posts