साइक्‍लोन ‘तौकते’ ने गोवा और कर्नाटक में यूं मचाई तबाही, तस्‍वीरें कुछ कह रही हैं – नवभारत टाइम्स

एनडीआरएफ ने साइक्लोन के कारण उपजे हालातों के बीच राहत कार्य के लिए 79 टीमों को स्टैंड बाय पोजिशन पर रखा गया है। इसके अलावा 22 अतिरिक्त टीमों का इंतजाम भी किया गया है। एनडीआरएफ के अलावा सेना, नौसेना और तटरक्षक बलों की टीम को भी पानी के जहाजों और एयरक्राफ्ट्स के साथ राहत कार्यों में लगाया गया है। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी बंदरगाहों और पश्चिमी तटों पर साइक्लोन तौकते से निपटने की स्थितियों की समीक्षा की।

केरल के बांधों में बढ़ा जलस्‍तर, अफसरों ने दी चेतावनी



चक्रवात तौकते के तबाही मचा कर केरल के तट से दूर जाने के बावजूद राज्य के बांधों में रविवार को जल स्तर में बढ़ोतरी देखी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तीन जिलों एर्नाकुलम, इडुक्की और मलाप्पुरम के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मध्य केरल के जिलों में कई बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश की सूचना है जिस वजह से अधिकारियों ने चेतावनी दी है। त्रिशूर प्रशासन ने कहा कि पेरिंगलकुथु बांध का जल स्तर 419.41 मीटर के पार जाता है तो बांध के शटर उठा दिए जाएंगे।

जरूरत पड़ी तो और भेजी जाएंगीं एनडीआरएफ टीमें



कर्नाटक से लेकर गुजरात तक चक्रवात के कहर के बीच गृहमंत्री अमित शाह ने खुद आपदा नियंत्रण की कमान संभाली है। शाह ने रविवार दोपहर महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई प्रदेशों के अधिकारियों और मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की है। गृहमंत्री अमित शाह ने वर्चुअल बैठक में सभी राज्यों को हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। इसके अलावा यह भी बताया है कि एनडीआरएफ की अतिरिक्त टीमों को भी जरूरत पड़ने पर भेजा जा सकता है।

कैबिनेट सचिव ने लोगों के रेस्क्यू पर दिया जोर



कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने अरब सागर में चक्रवाती तूफान तौकते से प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालने के लिए सभी उपाय करने की जरूरत पर जोर दिया ताकि किसी भी तरह की जान-माल की क्षति से बचा जा सके। राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के दौरान चक्रवात से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए, गौबा ने बिजली, दूरसंचार और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं को बहाल करने के लिए सभी तैयारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

गुजरात में डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाए गए



गुजरात में सावधानी बरतते हुए अब तक करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचा दिया गया। राज्‍य में किसी भी तरह के आपातकालीन हालात से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम पूरी तरह मुस्‍तैद है।

उच्‍चस्‍तरीय बैठक में सभी हालातों पर की गई चर्चा



इससे पहले, शनिवार को पीएम के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन, संचार, पोत परिवहन मंत्रालयों के सचिव, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के शीर्ष अधिकारी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान तूफान से निपटने के लिए सभी जरूरी बातों पर चर्चा की गई।

मुंबई पर भी मंडरा रहा तूफान का खतरा



साइक्‍लोन का खतरा मुंबई के ऊपर भी मंडरा रहा है। बीएमसी के मुताबिक, मुंबई में रविवार सुबह से बारिश नहीं हुई है। हालांकि, आसमान में बादल छाए हुए हैं। इसके मुताबिक, शहर में तेज हवाएं चलती रहीं, जिसके फलस्वरूप पश्चिमी उपनगर में चार पेड़ गिर गए। मुंबई में शनिवार रात को हल्की बारिश दर्ज की गई थी। इस बीच, मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने रविवार को बीएमसी आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा कर चक्रवात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। पेडनेकर ने जनता से प्रशासन की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील भी की।

Related posts