दुखद: कांग्रेस सांसद राजीव सातव का कोरोना से निधन, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया दुख – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रशांत कुमार
Updated Sun, 16 May 2021 11:59 AM IST

सार

कांग्रेस नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले राज्यसभा सांसद राजीव सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। टेस्ट के बाद पुणे के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। 

कांग्रेस सांसद राजीव सातव का निधन
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव का आज सुबह निधन हो गया। कोरोना संक्रमण के चलते पिछले कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे। 22 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए थे। तब से उनका पुणे के जहांगीर अस्पताल में इलाज चल रहा था। वो वेंटिलेटर पर थे। कोरोना संक्रमित राज्यसभा सदस्य राजीव सातव को एक नया वायरस ने चपेट में ले लिया, जिससे उनकी हालत बेहद नाजुक बन गई।

विज्ञापन

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, “सातव धीरे-धीरे ठीक हो रहे थे, लेकिन उनका स्वास्थ्य दोबारा खराब हो गया। डॉक्टरों को पता चला है कि वह साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित हो गए। मीडिया सूत्रों के मुताबिक सातव कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी थे। इसके अलावा उनका संपर्क कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से भी अच्छा था। उनके निधन के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट के जरिए संवेदना प्रकट की।  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उनके निधन पर दुख जताया और कहा कि यह उनके लिए बहुत बड़ी क्षति है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपने मित्र राजीव सातव के निधन से बहुत दुखी हूं। उनमें एक नेता के तौर पर असीम संभावनाएं थी और उन्होंने कांग्रेस के आदर्शों को आत्मसात किया था। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’


उप राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दुख जताया

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया, “वह एक सक्रिय सांसद थे और लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध थे।” वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजीव सातव के निधन पर संवेदना जताई। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा ‘ राजीव सातव की मौत से गहरा धक्का लगा, वह एक दमदार नेता थे, उनके परिवार, समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं है ‘

 

महाराष्ट्र से राज्य सभा सदस्य थे सातव

पिछले महीने संक्रमित होने के बाद राजीव सातव ने कहा था कि हल्के-फुल्के लक्षण दिखने के बाद जांच कराई, जिससे कोरोना से संक्रमित होने का पता चला। हाल के दिनों में मेरे संपर्क में आए लोगों से कहना चाहता हूं कि वह भी अपना कोरोना जांच करा लें और कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। राजीव सातव महाराष्ट्र से राज्य सभा के सदस्य थे।  इससे पहले वो 2014 में महाराष्ट्रा के हिंगोली से लोकसभा सांसद भी रह चुके थे। वर्तमान में सातव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और गुजरात कांग्रेस के प्रभारी थे। 

Related posts