Israel Palestine Conflict: फिलीस्तीन के राष्ट्रपति Mahmoud Abbas ने UN और US से की दखल देने की मांग – Zee News Hindi

रामल्ला: फिलीस्तीन (Palestine) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) ने गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और यरुशलम में जारी हिंसा (Israel Palestine Conflict) की निंदा की और इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर प्रायोजित ढंग से फिलीस्तीनी नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया. राष्ट्रपति अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है, इससे पहले की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए.

हिंसक झड़प में 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि महमूद अब्बास ने इस हिंसा (Israel Palestine Conflict) के लिए पूरी तरह से इजराइली सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. इजराइली सुरक्षाबलों के साथ शुक्रवार को हुई झड़प में कम से कम 10 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई.

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने की ये अपील

राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) और अन्य पक्षों से भी कहा कि ऐसे समय में सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. प्रभावित क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक शांति स्थापित करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए.

ये भी पढ़ें- भारतीयों को हिरासत में लेने पहुंची पुलिस, फिर जो हुआ वो किसी फिल्मी सीन से कम नहीं

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने क्या कहा?

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल और गाजा से तत्काल प्रभाव से हिंसा रोकने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी.

गुटेरेस ने चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा संघर्ष को यदि नहीं रोका गया तो इससे न केवल फिलीस्तीनी क्षेत्र और इजराइल में बल्कि उसके आस-पास के क्षेत्र में भी सुरक्षा और मानवीय दृष्टि से एक असाधारण संकट उत्पन्न होगा, जिससे चरमपंथ को और बढ़ावा मिलेगा.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने इससे जुड़े विभिन्न हितधारकों से हिंसा खत्म करने के लिए मध्यस्थता की कोशिश तेज करने का आग्रह किया है. दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के प्रयास को लेकर पूरी तरह से सक्रिय है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने संघर्ष में शामिल फिलीस्तीनी और इजराइली नागरिकों के प्रति समर्थन जताते हुए अमेरिका, यूरोपीय संघ और रूस से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें- 35 साल की खूबसूरत महिला ने लगाया 90000 करोड़ का चूना, सबसे बड़ा फ्रॉड कर हो गई फरार

VIDEO

जान लें कि इजराइल और फिलीस्तीन के बीच जारी संघर्ष के दौरान वेस्ट बैंक पर हिंसा में सात फिलीस्तीनियों की मौत हो गई. इजराइल की सेना ने कहा कि एक व्यक्ति की मौत तब हुई जब उसने एक सैनिक को चाकू मारने की कोशिश की.

फिलीस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस घटना की पुष्टि की. हालांकि उन्होंने कहा कि वेस्ट बैंक में इजराइली सेना के हमले में छह अन्य फिलीस्तीनियों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि विभिन्न जगहों पर इजराइली सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष और पथराव में पांच लोगों की मौत हुई. जबकि इजराइल के एक सैनिक पर हमले के दौरान एक और व्यक्ति की मौत हुई.

शुक्रवार को इजराइल ने गाजा पट्टी की ओर हवाई हमले और टैंक से गोलाबारी तेज कर दी. इसी दौरान वेस्ट बैंक में हिंसा हुई. इजराइल ने कहा कि जमीनी आक्रमण की आशंका के मद्देनजर वह चरमपंथियों की बनाई हुई सुरंगों का सफाया कर रहा है.

LIVE TV

Related posts