cyclone tauktae update: चक्रवात तौकते… गुजरात, केरल, लक्षद्वीप में जारी किया गया रेड अलर्ट, तेज बारिश तूफानी हवाओं की आशंका – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • भारतीय मौसम विभाग ने आगाह किया है कि अगले 36 घंटों में लक्षद्वीप और अरब सागर के ऊपर चक्रवात बन सकता है
  • विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि इस कारण 18 मई तक गुजरात के तट पर उच्‍च तीव्रता का चक्रवात तौकते पहुंच सकता है
  • मौसम विभाग ने केरल और लक्षद्वीप के तीन जिलों में शुक्रवार को और केरल के पांच जिलों में शनिवार को रेड अलर्ट का ऐलान किया है

अहमदाबाद
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को आगाह किया है कि अगले 36 घंटों में लक्षद्वीप और अरब सागर के ऊपर चक्रवात बन सकता है। इससे देश के दक्षिणी हिस्‍सों में भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि इस कारण 18 मई तक गुजरात के तट पर उच्‍च तीव्रता का चक्रवात तौकते पहुंच सकता है।

गुजरात में भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि 17 मई से गुजरात में भारी बारिश शुरू हो सकती है जो आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ जैसे इलाकों में 18, 19 मई को भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच छह दिन 50 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

केरल, तमिलनाडु में अलर्ट
चक्रवात के असर से अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है। केरल और तमिलनाडु में भी 16 मई तक भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने केरल और लक्षद्वीप के तीन जिलों में शुक्रवार को और केरल के पांच जिलों में शनिवार को रेड अलर्ट का ऐलान किया है।

मछुआरों को खास निर्देश
केरल में प्रशासन ने स्थिति सामान्य होने तक समुद्र में मछली पकड़ने पर रोक लगा दी है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन ने भूस्खलन संभावित क्षेत्रों एवं तटीय इलाकों में रह रहे लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की है।

म्‍यांमार ने दिया नाम
इस चक्रवात तौकते को यह नाम म्‍यांमार ने दिया हे। स्‍थानीय भाषा में यह एक छिपकली का नाम है जो बहुत तेज आवाज निकालती है।



सांकेतिक तस्‍वीर

Related posts