COVAXIN For Kids: बच्चों की वैक्सीन पर अच्छी खबरः ट्रायल को मिली मंजूरी, जानें कैसे होगा, कब तक उम्मीद – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • भारत बायोटेक करेगी 2 से 18 साल वालों पर वैक्‍सीन का ट्रायल
  • DCGI ने फेज 2/3 ट्रायल को दी मंजूरी, 525 लोग होंगे शामिल
  • सबकुछ ठीक रहा तो अक्‍टूबर/नवंबर तक आ जाएगी वैक्‍सीन
  • अमेरिका में फाइजर के टीके को मिला है अप्रूवल, मॉडर्ना लाइन में

नई दिल्‍ली
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवैक्‍सीन के 2 साल से 18 साल आयु-वर्ग के लोगों पर ट्रायल को मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक के प्रस्ताव पर एक्‍सपर्ट कमिटी ने मंगलवार को ट्रायल की सिफारिश की थी। कंपनी 525 वालंटियर्स पर अपनी वैक्‍सीन का फेज 2/3 ट्रायल करेगी।

सूत्रों के अनुसार, यह ट्रायल दिल्‍ली और पटना स्थित एम्‍स के अलावा कुछ अन्‍य मेडिकल संस्‍थानों में भी चलेगा। केंद्र सरकार ने कोवैक्‍सीन को इसी साल जनवरी में वयस्‍कों पर आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी दी थी। COVAXIN पूरी तरह से भारत में बनी कोविड-19 की वैक्‍सीन है।

बच्‍चों पर कैसे होगा COVAXIN का ट्रायल
DCGI ने जिस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है, उसके मुताबिक ट्रायल में 515 पार्टिसिपेंट्स होंगे। इनकी उम्र 2 साल से 18 साल के बीच होगी। इंजेक्‍शन के जरिए वैक्‍सीन की दो डोज दी जाएंगी। पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी। कोवैक्‍सीन के सामान्‍य ट्रायल में भी दो डोज के बीच 28 दिन का वक्‍त दिया गया था।



वालंटियर्स म‍िल जाने के बाद अगर कंपनी अगले हफ्ते से भी ट्रायल शुरू करती है तो जुलाई तक ट्रायल पूरा होने की संभावना है। इसके बाद डेटा को रेगुलेटर के सामने रखा जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो अंतरिम नतीजों के आधार पर अगस्‍त/सितंबर में वैक्‍सीन को बच्‍चों के लिए इमर्जेंसी यूज की मंजूरी दी जा सकती है। वयस्‍कों के लिए भी वैक्‍सीन को मंजूरी देने के लिए अंतिम नतीजों का इंतजार नहीं किया गया था।


काफी असरदार साबित हुई है COVAXIN
वयस्‍कों पर हुए ट्रायल में भारत बायोटेक की वैक्‍सीन को 78% तक असरदार पाया गया था। हाल के दिनों में यह भी सामने आया कि COVAXIN न सिर्फ SARS-CoV-2 के पिछले रूपों, बल्कि म्यूटेटेड स्‍ट्रेन्‍स के खिलाफ भी सुरक्षा देती है। इस वैक्‍सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार किया है। फिलहाल यह वैक्‍सीन भारत में वयस्‍कों को लगाई जा रही है। पहली डोज लगने के बाद चार से छह हफ्ते बाद दूसरी डोज लगाई जाती है।

महाराष्ट्र में एक ही शख्स को लगा दी 2 अलग कोविड वैक्सीन, फिर क्या हुआ?

अमेरिका में फाइजर की वैक्‍सीन को 12 से 15 साल के बच्‍चों के बीच लगाने की मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा माडर्ना भी अपनी वैक्‍सीन को बच्‍चों के लिए अप्रूव कराने की कोशिश में है। भारत में अभी तक किसी कंपनी की वैक्‍सीन को बच्‍चों के लिए अप्रूवल नहीं दिया गया है।












Delhi Covaxin Supply News: दिल्ली में कोवैक्सीन की सप्लाई बंद, केंद्र पर निशाना साध बोले सिसोदिया- बंद कर रहे कई सेंटर

इन राज्‍यों में सप्‍लाई हो रही COVAXIN
भारत बायोटेक ने 1 मई से लेकर अबतक 18 राज्‍यों में वैक्‍सीन सप्‍लाई की है। आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्‍य शामिल हैं। बुधवार को दिल्‍ली सरकार ने कहा कि उनके यहां COVAXIN का स्‍टॉक खत्‍म हो गया है और इसकी वजह से कई वैक्‍सीनेशन सेंटर्स बंद करने पड़े हैं।

covaxin-news


सांकेतिक तस्‍वीर

Related posts