गाजा तनाव: तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने की पुतिन से बात, कहा- इस्राइल को सबक सिखाना जरूरी – अमर उजाला – Amar Ujala

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, अंकारा
Published by: सुरेंद्र जोशी
Updated Thu, 13 May 2021 12:01 AM IST

सार

एर्दोआन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् को त्वरित हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि इस्राइल को स्पष्ट संदेश जाए। 
 

टर्की के राष्ट्रपति रजिब तैयिब अर्दोआन
– फोटो : Agency (File Photo)

ख़बर सुनें

विस्तार

इस्राइल व फलस्तीन के बीच गाजा में जारी तनाव व संघर्ष के बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। उन्होंने कहा कि फलस्तीनियों के प्रति इस्राइल के रवैये के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उसे कड़ा एवं कुछ अलग सबक सिखाना चाहिए। 

विज्ञापन

तुर्की के राष्ट्रपति संचार निदेशालय के मुताबिक, दोनों देशों के नेताओं ने बुधवार को टेलीफोन पर यरूशलम के विवादित क्षेत्र को लेकर तनाव पर चर्चा की।

बयान के अनुसार एर्दोआन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस्राइल को कड़ा व अलग सबक सिखाना चाहिए और कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि इस्राइल को स्पष्ट संदेश जाए। बयान में कहा गया कि एर्दोआन ने पुतिन को सुझाव दिया कि फलस्तीनियों की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बल पर विचार किया जाना चाहिए।

इस बीच इस्तांबुल में हजारों लोगों ने मंगलवार की शाम देशव्यापी कोरोना वायरस कर्फ्यू का उल्लंघन कर इस्राइली हमले के विरोध में प्रदर्शन किया। काफी संख्या में कारों का काफिला तुर्की व फलस्तीनी झंडे लहराते हुए इस्राइली दूतावास की तरफ रवाना हुआ।

Related posts