बक्सर में गंगा से अब तक निकाले गए 73 शव, नीतीश कुमार के मंत्री बोले- सभी यूपी से बहकर आए – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • बक्सर जिले में गंगा से अब तक कुल 73 शव निकाले गए
  • कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के शव होने की आशंका
  • उत्तर प्रदेश प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है- संजय झा

बक्सर
बक्सर में गंगा से शव निकाले जाने का सिलसिला जारी है। राज्य सरकार के मुताबिक बक्सर जिले में गंगा से अब तक कुल 73 शव निकाले जा चुके हैं। माना जा रहा है कि ये कोरोना वायरस से मरने वालों के शव हैं। नीतीश कुमार के मंत्री के मुताबिक ये सभी शव यूपी से बहकर आए हैं।

अब तक कुल 73 शव निकाले गए
बिहार सरकार ने मंगलवार को कहा कि बक्सर जिले में गंगा से अब तक कुल 73 शव निकाले गए हैं, जिनके कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के शव होने की आशंका जताते हुए यह संभावना जताई जा रही है कि संभवतः अंतिम संस्कार नहीं करके उन्हें गंगा नदी में प्रवाहित कर दिया गया होगा। जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने मंगलवार को अपने ट्वीट में बक्सर जिले में चौसा गांव के पास इन शवों के गंगा नदी में मिलने की चर्चा करते हुए कहा कि 4-5 दिन पुराने क्षत-विक्षत ये शव पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से बहकर बिहार आए हैं ।
तो क्या वाकई UP से गंगा में बहकर बक्सर आए 40 शव? इन अनसुलझे सवालों का कौन देगा जवाब
यूपी प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह
संजय झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इतनी संख्या में शव बरामद होने और नदी में उन्हें प्रवाहित किए जाने से तकलीफ पहुंची है। क्योंकि वह गंगा नदी की स्वच्छता और निर्बाध प्रवाह को लेकर हमेशा चिंतित रहे हैं और उन्होंने जिला प्रशासन को नदी किनारे गश्ति बढ़ाने को कहा है ताकि इसकी पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने ट्वीट किया कि ‘उत्तरप्रदेश और बिहार के सीमावर्ती रानीघाट में गंगा में जाल लगाया गया है। हमने उत्तर प्रदेश प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है। हमारा प्रशासन भी सतर्कता बरत रहा है।’
image

Bihar Samachar : बक्सर के गंगा घाट पर लाशों का अंबार, पल्ला झाड़ते हुए बोले जिलाधिकारी- ‘UP से आई हैं लाशें’
कोरोना पीड़ितों की शव होने की आशंका
इस बीच बक्सर के अनुमंडल अधिकारी केके उपाध्याय ने बताया कि सीमा पर लगाए गए जाल के समीप उत्तर प्रदेश की ओर से मंगलवार को दो अन्य शव नदी में बहते हुए आए हैं जिनके अंतिम संस्कार का प्रबंध सीमा पर ही किया जा रहा है। सोमवार को बक्सर जिले के चौसा में बड़ी संख्या में शव गंगा नदी में देखे गए थे। वहीं, केंद्र सरकार ने राज्यों को गंगा नदी में मिले संदिग्ध कोविड-19 रोगियों के शवों का नियमों के अनुसार अंतिम संस्कार करने निर्देश दिया। केंद्र ने राज्यों को संदिग्ध कोविड-19 रोगियों के शव गंगा और उसकी सहयोगी नदियों में फेंके जाने के मामलों पर रोक के लिए सतर्कता सुनिश्चित करने को भी कहा।
image
Dead body in Ganga: गंगा नदी पर उतराए शवों से मचा हड़कंप, गाजीपुर पहुंची बक्सर जिला प्रशासन की टीम

‘मृतकों में से कोई भी बक्सर का नहीं’
मीडिया में दावा किया गया था कि ये शव उन कोरोना पीड़ितों के हैं जिनके परिवार के सदस्यों ने गरीबी के कारण और संसाधन के अभाव में शव को छोड़ दिया या सरकारी कर्मी इस डर से कि वे स्वयं संक्रमण की चपेट में कहीं न आ जाएं, शवों को नदी में फेंक कर फरार हो गए। चौसा के प्रखंड विकास अधिकारी अशोक कुमार ने सोमवार को मृतक में से किसी के भी बक्सर जिला का निवासी होने से इनकार किया था।

Related posts