18+ वैक्सीन के लिए ‘तत्काल’ जैसा हाल, लैपटॉप खोल 3-3 घंटे ‘तपस्या’, सेकंडों में स्लॉट फुल – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • घंटों की कोशिश के बाद भी कोविन वेबसाइट पर स्लॉट बुक करना काफी मुश्किल
  • जिनके पास हाई स्पीड इंटरनेट और बढ़िया स्मार्टफोन नहीं उन्हें और भी दिक्कत
  • वैक्सीन स्लॉट बुक करना रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग की दिला रहा याद

नई दिल्ली
कोरोना के वक्त इस मुश्किल घड़ी में इससे बचने का एक रास्ता जो नजर आता है वो है वैक्सीन। 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है लेकिन टीका कम होने की वजह से इसको भी लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वैक्सीन का स्लॉट बुक करने के लिए लोग कई -कई घंटे लैपटॉप और मोबाइल लेकर बैठे रह रहे हैं। वैक्सीन स्लॉट बुक करना रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग की याद दिला दे रहा है।

Captcha भरने में देरी और स्लॉट फुल
अवि कथपालिया अपने और अपनी बहन के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पिछले कई दिनों से लैपटॉप के आगे घंटों बिता रहे हैं। इनके जैसे कई और लोग हैं जो इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि कोविन वेबसाइट पर स्लॉट बुक करना काफी मुश्किल है। कथपालिया का कहना है कि रोजाना तकरीबन 3 घंटे वेबसाइट को रिफ्रेश करता रहता हूं। दिक्कत क्या है कि जब कोई वैक्सीन स्लॉट मिलता है तो कैप्चा Captcha भरना होता है।

Vaccine Delivery: ड्रोन की मदद से जल्द शुरू हो सकती है कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी
इसको नहीं क्लियर किया या भरने में कोई गलती हो जाती है उतने ही देर में स्लॉट फुल हो जाता है। जब तक सब सही तरीके से भरकर आगे बढ़ेंगे तब तक स्लॉट फुल। कथपलिया का कहना है कि जिसके पास हाई स्पीड इंटरनेट और बढ़िया स्मार्टफोन नहीं है उनके लिए और भी दिक्कत है।

vaccine



अब दिल्ली ही नहीं NCR में भी कर रहे हैं ट्राई

जेएनयू एमफिल स्कॉलर वैष्णवी मंगल का कहना है कि 45 साल से अधिक उम्र वालों के लिए स्लॉट दिखता है लेकिन इससे कम उम्र वालों के लिए स्लॉट फुल दिखता है। इस परेशानी को देखते हुए देखते हुए दिल्ली के बाहर एनसीआर के जिलों में स्लॉट खोज रहे हैं। क्रिस्टीना जॉर्ज कंटेंट राइटर हैं उनका कहना है कि 28 अप्रैल को ही कोविन पर रजिस्टर कर लिया लेकिन स्लॉट अब तक बुक नहीं कर पाई हैं। इनका कहना है कि वो आस – पास यानी नोएडा गुरुग्राम में भी स्लॉट बुकिंग की कोशिश कर रही हैं। कलर कोड यलो दिखता है इसका मतलब होता है कि स्लॉट खाली है लेकिन जैसे ही क्लिक करो फुल दिखने लगता है। दिन में तीन चार बार ट्राई करती हूं शायद किसी वक्त luck काम कर जाए।

image

वैक्सीन की एक डोज लगवाकर कोरोना संक्रमित हो रहे लोग, डॉक्टर बोले- इनसे दूसरों को ज्यादा खतरा
यह तरीका सबके लिए ठीक नहीं
तनुश्री भसीन फोटोग्राफर हैं उनको रविवार के लिए स्लॉट मिल गया घंटों वेबसाइट पर बिताने के बाद। उनके जैसे कई और लोग हैं जो Telegram और दूसरे सोशल साइट पर ग्रुप के जरिए वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर जानकारी ले रहे हैं। यह मुश्किल उनके साथ आ रही जिनको वेबसाइट और दूसरी चीजों की जानकारी है बाकी का क्या जिनको इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है। अजय उपाध्याय इनका कहना है कि वेबसाइट और हर वक्त अपडेट चेक करें स्लॉट कहां खाली है। यह जो तरीका अपनाया गया है यह ठीक नहीं है।

image

राज्यों के पास अब भी कोरोना वैक्सीन की करीब 72 लाख डाेज : सरकार
रेलवे तत्काल बुकिंग की आ जाती है याद
वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना लोगों को रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग की याद दिला दे रहा है। अधिकांश लोग तत्काल टिकट को लेकर कभी न कभी जरूर परेशान हुए होंगे। चंद मिनटों में ही कैसे टिकट फुल हो जाता है और लोग फिर अगले दिन की बुकिंग की तैयारी में जुट जाते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग जैसे ही शुरू आपके क्लिक करते ही वेटिंग दिखना शुरू हो जाता है। ऐसी ही दिक्कत का सामना इन दिनों लोगों को वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने में करना पड़ रहा है।

vaccination


Related posts